Home / हेल्थ-फिटनेस / घर पर आसानी से बना सकते हैं स्वादिष्ट और जायकेदार चॉकलेट केक, जानिए तैयार करने की रेसिपी

घर पर आसानी से बना सकते हैं स्वादिष्ट और जायकेदार चॉकलेट केक, जानिए तैयार करने की रेसिपी

अगर आप वक्त की बचत करना चाहते हैं और मिनटों में अपने लिए कुछ मजेदार बनाना चाहते हैं, तो आपको ऐसी तरकीब सीखनी चाहिए जिसे आप माइक्रोवेव में मिनटों में तैयार कर सकें. आपके लिए आसान रेसिपी शेयर की जा रही है जिस पर अमल करते हुए आप मिनटों में स्वादिष्ट और जायकेदार चॉकलेट केक बना सकते हैं.

चॉकलेट केक के लिए सामग्री

अक्सर हमें मीठा खाने का दिल कर रहा होता है खासकर भोजन खाने के बाद तो और ज्यादा. ऐसे में अगर मिनटों में चॉकलेट केक तैयार हो जाए तो क्या अच्छी बात हो. आपको जानना चाहिए कि घर पर चॉकलेट तैयार करना बिल्कुल मुशिक्ल नहीं है. मिनटों में चॉकलेट केक बनाने के लिए आपको एक अंडा, 3-4 चम्मच दूध, एक चुटकी बेकिंग पाउडर, चंद कतरे वेनिला एसेंस (सुगंधित पदार्थ), स्वाद के मुताबिक पिसी हुई चीनी, 2 बड़े चम्मच कोका पाउडर, थोड़ा मक्खन और 4 बड़े चम्मच मैदा की जरूरत होगी.

कैसे तैयार करें चॉकलेट केक

तमाम सामग्री को इकट्ठा कर अच्छी तरह फेंटे. अब उसके बाद आप उसे एक बड़े मग में डाल कर 10 से 15 मिनट तक माइक्रोवेव में मध्यम आंच पर रख दें. करीब 15 मिनट बाद उसमें थोड़ा चम्मच डाल कर चेक करें कि केक कहीं कच्चा तो नहीं है. अगर आपके चम्मच में केक के कण नहीं चिपके हुए होगें तो उसका मतलब हुआ कि केक पक गया है. अब उसे माइक्रोवेव से निकाल लीजिए और अगर आपके पास चॉकलेट या सीरप या आइसक्रीम हो तो उसे उसे केक के ऊपर डाल कर खा सकते हैं.

Check Also

कच्चा पपीता खाने के से होते है ये फायदे, जानिए

कच्चे पपीते का सेवन विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को प्रभावी रूप से दूर कर सकता है। ...