Home / धर्म / घर का मुख्य दरवाजा ही खोलता है आपकी बंद किस्मत ताला, जानें कैसे

घर का मुख्य दरवाजा ही खोलता है आपकी बंद किस्मत ताला, जानें कैसे

वास्तु शास्त्र के अनुसार व्यक्ति के जीवन में घर में मौजूद चीजों का सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है। घर का मुख्य दरवाजा सबसे ज्यादा महत्व रखता है। द्वार सिर्फ घर में आने जाने का एक मार्ग भर नहीं होता है। बल्कि वो व्यक्ति के जीवन और भाग्य पर भी प्रभाव डालता है। गलत दिशा में अगर घर का मुख्य द्वार होता है तो ये वास्तु दोष की श्रेणी में आता है। इसकी वजह से आपको, आपके परिवार के सदस्यों को मानसिक, आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। वास्तु शास्त्र में बताईं इस बातों का ध्यान दिया जाये तो सभी दोषों का नाश होता है और घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली बनी रहती है।

  • घर के मुख दरवाजे को गृहमुख भी कहा जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का मुख्य दरवाजा हमेशा उत्तर पूर्व या फिर दक्षिण पूर्व में होना चाहिए। इससे घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है।
  • घर का मुख्य द्वार हमेशा किनारे की तरफ होना चाहिए। द्वार कभी भी मकान के बीच में नहीं होना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के बीच में अगर मुख्य द्वार होता है तो घर में आर्थिक परेशानी होती रहती है।
  • मुख्य द्वार हमेशा अंदर की तरफ खोलना चाहिए। वहीं द्वार टूटा हुआ नहीं होना चाहिए और उसे खोलते या बंद करते समय किसी तरह की कोई आवाज नहीं आनी चाहिए। द्वार से आवाज आना दरिद्रता की निशानी होती है।
  • वास्तु के अनुसार घर के मुख्य द्वार के सामने पेड़, खंभा नहीं होना चाहिए क्योंकि इसकी घर पर पड़ने वाली छाया शुभ नहीं होती है। वहीं मुख्य द्वार की चौड़ाई उसकी ऊंचाई से आधी होनी चाहिए।
  • मुख्य द्वार हमेशा बड़ा होना चाहिए और उसके मुख्य द्वार के सामने कभी सीढ़ियां नहीं बनवानी चाहिए।

Check Also

आज का राशिफल 17 अप्रैल 2021, Aaj Ka Rashifal 17 April 2021

आज का राशिफल 17 अप्रैल 2021 Aaj Ka Rashifal 17 April 2021 : आज हम आपको 17 ...