Home / हेल्थ-फिटनेस / गर्मियों में खाएं कच्‍ची प्‍याज, सनबर्न और कब्ज बीमारियां होंगी दूर

गर्मियों में खाएं कच्‍ची प्‍याज, सनबर्न और कब्ज बीमारियां होंगी दूर

गर्मियों का मौसम आते ही हमें अपने खान-पान का बहुत ख्याल रखने की जरूरत होती है. खाने में हमारी जरा सी लापरवाही हमें मुसीबत में डाल सकती है. तेज धूप और गर्मी में घर से बाहर निकलना भी मुश्किल है. धूप में सनबर्न और लू लगने का खतरा सबसे ज्यादा होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं हर घर में इस्तेमाल होने वाली प्याज आपको लू के थपेड़ों से तो बचाती है साथ ही आपके पेट को फिट रखती है. प्याज खाने से कब्ज और बदहजमी की शिकायत भी दूर हो जाती है. गर्मी के मौसम में आपको रोज खाने में सलाद के रुप में प्याज खानी चाहिए.

प्याज में पोषक तत्व
प्याज जमीन के अंदर होने वाली जड़ वाली सब्जी है, जिसमें बड़ी मात्रा में मिट्टी से अवशोषित पोषक तत्व पाए जाते हैं. प्याज का तीखा स्वाद और गंध सल्फर यौगिकों की वजह से होता है. प्याज में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन A, B, C और आयरन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. प्याज हमारे शरीर की प्रणाली को साफ रखता है. प्याज में पाया जाने वाला क्वेरसेटिन एक एंटीऑक्सीडेंट है और हानिकारक तत्वों से लड़ता है.

गर्मियों में प्याज खाने के फायदे

1-गर्मियों में ठंडक- गर्मियों में प्याज खाना फायदेमंद माना जाता है. प्याज शरीर को ठंडा रखने का काम करती है, क्योंकि इसमें ठंडक देने के गुण होते हैं. प्याज में वोलेटाइल ऑयल होता है, जिससे शरीर का टेंपरेचर कंट्रोल रहता है. आप प्याज को सलाद के रूप में कच्चा खा सकते हैं.

2- अपच और कब्‍ज दूर- प्याज खाने से अपच और कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है. प्याज में फाइबर और प्रीबायोटिक्स होता है जो गट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. प्याज खाने से पाचन तंत्र भी मजबूत बनता है. वहीं इससे कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी कंट्रोल रहता है.

3- हीट स्ट्रोक से बचाता है- अगर आप ज्यादा देर तक धूप में काम करते हैं. तो आपको हीट स्ट्रोल की समस्या हो सकती है. इससे बचने के लिए आपको रोज कच्चा प्याज खाना चाहिए. प्याज खाने से शरीर को ठंडक मिलेगी. हीट स्ट्रोक के इलाज के लिए आप प्याज के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं. प्याज के पेस्ट को आप माथे, कान के पीछे और छाती पर लगा सकते हैं.

4- ब्लड शुगर और बल्ड प्रेशर कंट्रोल- प्याज खाना डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है. प्याज में ग्लाइसेमिक इंडेक्स 10 होता है, जो ब्लड शुगर के मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है. प्याज में कम कार्ब्स और ज्यादा फाइबर होता है जो डायबिटीज के रोगियों के लिए अच्छा है. वहीं प्याज में पाया जाने वाला पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रित रखता है.

5- सनबर्न में आराम- गर्मियों में प्याज को रामबाण माना जाता है. गर्मियों में प्याज न सिर्फ आपके शरीर को फायदा पहुंचाती है बल्कि त्वचा और बालों को भी हेल्दी रखती है. आप सन बर्न होने पर त्वचा पर प्याज के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं. धूप से झुलसी त्वचा के लिए ये अच्छा इलाज है. वहीं प्याज का रस लगाने से बालों से जुड़ी कई परेशानियां नहीं होती हैं.

Check Also

डायबिटीज के मरीज इस तरह करें शुगर लेवल को कंट्रोल, इन चीजों पर रखें पाबंदी

आजकल इंसान पैसे कमाने के पीछे इतना पागल हो चूका है कि वह सेहत को ...