Home / हेल्थ-फिटनेस / गर्भधारण करने के बारे में सोच रहीं हैं तो जरूर करें इस एक का इस्तेमाल!

गर्भधारण करने के बारे में सोच रहीं हैं तो जरूर करें इस एक का इस्तेमाल!

यूएस की एक स्‍टडी में सामने आया है कि सप्‍ताह में एक बार रेड वाइन पीने से गर्भावस्‍था की संभावना बढ़ जाती है। यूएस में वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इस रिसर्च में खुलासा किया है कि जो महिलाएं गर्भधारण के बारे में सोच रहीं हैं उन्‍हें सप्‍ताह में एक बार रेड वाइन पीने से इसमें मदद मिलेगी।

शोधकर्ताओं ने इस बात को भी साफ कर दिया कि रेड वाइन पीने का प्रजनन के बढ़ने से कोई संबंध नहीं है लेकिन वाइन से ओवरी में मौजूद अंडो की संख्‍या को बढ़ाया जा सकता है। इस अध्‍ययन में 18 से 44 साल के बीच की 135 महिलाओं को शामिल किया गया। महीने में उनके बीयर, रेड और वाइट वाइन के सेवन पर ध्‍यान दिया गया। इसमें महिलाओं के एंट्रल फॉलिकल्‍स गिनने के लिए टीम ने अल्‍ट्रासाउंट स्‍कैनर का भी प्रयोग किया।

शोधकर्ताओं ने बताया कि जिन महिलाओं ने महीने में रेड वाइन पांच से ज्‍यादा बार पी उनकी ओवरी में अंडों की संख्‍या ज्‍यादा पाई गई। शोधकर्ताओं ने यह भी कहा कि वाइट वाइन, बीयर और स्प्रिटि्स का प्रजनन क्षमता को बढ़ाने से कोई संबंध नहीं है। महिलाओं की ओवरी में अंडों की संख्‍या को बढ़ाने वाले अणु का नाम रेसवेराट्रोल है। ये एक एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कोशिकाओं को तनाव से बचाता है। ये लाल अंगूर, ब्‍लूबैरीज़ और कोकाआ में पाया जाता है।

Check Also

गर्लफ्रेंड से ब्रेकअप के बाद टूट गया है दिल, तो इन तरीकों से भुलाएं गम

प्यार करना आसान खेल नहीं है। इसमें मिला धोखा आपके अरमानों का दम घोट देता ...