Home / हेल्थ-फिटनेस / खून की कमी को पूरा करने के लिए जरूरी है यह चीजें

खून की कमी को पूरा करने के लिए जरूरी है यह चीजें

खून की कमी होना आज के समय में सामान्य है क्योंकि अक्सर व्यक्ति उन चीजों का सेवन नहीं करता हैं जो पोष्टिक होती है और शरीर में खून की कमी को पूरा करती हैं। उसी कमी को पूरा करने के लिए कुछ चीजें ऐसी होती है जिनमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे शरीर में     हीमोग्लोबिन  की कमी पूरी होती हैं।

हीमोग्लोबिन   क्या होता है और कैैसे काम  करता हैं?

हीमोग्लोबिन     RBC  में एक तरह का प्रोटीन molecule (पदार्थ) होता है, जो  आक्सीजन को व्यक्ति के फेफड़ों से लेकर शरीर के दूसरे टीशू तक लेकर जाता है, और कार्बनडाइई आक्साइड को टीशू से फेफड़ों तक ले जाने का काम करता हैं।

सामान्य  हीमोग्लोबन  स्तर 

सामान्य हीमोग्लोबिन का स्तर  पुरूषोंममें 14.18 g/dl होता है, और महिलाओं में यह स्तर 12.16 g/dl होता है।

हीमोग्लोबिन की कमी के कारण 

. कमजोरी लगना .

. चक्कर आना

. आंखों में कमजोरी

.नाखून पीले हो जाना

. सिर दर्द

खून की कमी को पूरा करने के लिए इन चीजों का सेवन जरूरी 

चुकंदर

चुकंदर का रस सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है चुकंदर के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर पीने से शरीर में खून की कमी पूरी होती हैं। साथ ही सुबह में चुकंदर का रस पीने से शरीर भी स्वस्थ रहता है और दिमाग में तरावट बनी रहती है।इसका ज्यूस पीने से खून भी साफ रहता है और नया खून जल्द ही बनने लगता है।


आंवला

सामान्यतः आंवले को किसकर खाया जाता है, व्यक्ति को दिन में 5 से 6 बार आंवला खाना फायदेमंद होता है इसमें अत्यधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो शरीर में खून बढ़ने में मदद करता हैं।

पिस्ता

दिन में 2 से 3 बार पिस्ता जरूर खाना चाहिए इससे दिमाग भी तेज रहता है साथ ही यह शरीर में खून की कमी को पूरा करती हैं। इसमें भरपूर पोषक तत्व होते हैं, इसमें कैलोरी भी कम होती है और यह शरीर में  की मात्रा बढ़ाती हैं।

नींबू

1 ग्लास पानी में सुबह उठते ही पीने से बहुत लाभ मिलता है, नींबू को 1 चम्मच शहद में मिलाकर पीने से खून की कमी पूरी होती है।नींबू का रस शरीर को हेल्थी बनाता  हैं, और  यह वजन घटाने में भी मदद करता हैं।

अनार

अनार का ज्यूस शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है, इसमें आयरन पाया जाता है जो शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता हैं । यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ाताहै और    हीमोग्लोबिन बबढ़ाने मेंभी मदद करता हैं, और स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है।

सेब

सेब के छिलके बहुत ही पोष्टिक होते हैं, इसमें अनेक तरह के विटामिन पाये जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं, सेब खाने से शरीर में हिमोंगलोबिन की मात्रा बढ़ जाती है, और यह स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को कम कर देता है, दूध के साथ इसका सेवन करना लाभकारी होता है।

Seb (Apple)

पालक

पालक शरीर में खून की कमी को पूरा करता हैं और कच्चा पालक शरीर के लिए और भी लाभदायक होता है कई लोग कच्चे पालक में ही मसाला मिलाकर सेवन करते हैं, जिससे उसका स्वाद भी बढ़ जाता हैं और दिमाग के लिए लाभदायक रहता है।इसमें अनेक तरह के पोष्टिक आहार पाये जाते हैं। जो शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में सहायक होते हैं। 

सामान्यतः शरीर के लिए आयरन, कैल्शियम, विटामिन सबसे ज्यादा जरूरी होते हैं और इनकी कमी से शरीर कमजोर हो जाता है, और  हीमोग्लोबिन का स्तर भी कम हो जाता है जिससे शरीर में खून की कमी हो जाती हैं। इसलिये खून की कमी को पूरा करने के लिए उपर बताये हुए सभी चीजों का प्रतिदिन सेवन करना जरूरी है क्योंकि इन सभी चीजों में आयरन, कैल्शियम, विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। 

Check Also

छोटी-छोटी बातों पर भावुक हो जाती हैं ऐसी लड़कियां, रोने में रहती है सबसे आगे

हम अच्छी तरह से जानते है कि लड़कियां बहुत कोमल स्वाभाव की होती है। छोटी-छोटी ...