Home / हेल्थ-फिटनेस / खिसकी हुई नाभि करती है बेहद परेशान, इन आसान उपायों से पाए तुरंत राहत

खिसकी हुई नाभि करती है बेहद परेशान, इन आसान उपायों से पाए तुरंत राहत

नाभि का खिसकना एक आम समस्या हैं जिसे लोग नाभि का डिगना या धरण के नाम से भी जानते हैं। यह अधिकतर खाली पेट कोई भारी सामान उठाने या उचकने के कारण होती हैं। नाभि के खिसकने की वजह से उल्टी, कब्ज, पेट में दर्द, जी मिचलाना जैसे समस्या पैदा होने लगती हैं। ऐसे में इसका सटीक इलाज होता है पेट की मालिश जो वहीँ कर सकता हैं जिसे इसका ज्ञान हो। लेकिन कहा जाता हैं कि नाभि के खिसकने पर मालिश की आदत डालने से अच्छा है दूसरे उपायों से इसे दूर किया जाए। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से इस समस्या से निजात पाया जा सकता हैं।

गुड़ और सौंफ
नाभि को जगह पर लाने के लिए सौंफ का उपाय अपनाएं। इसके लिए 50 ग्राम गुड़ में 10 ग्राम सौंफ मिलाएं और सुबह खाली पेट अच्छी तरह चबा-चबाकर खाएं। ऐसा तीन दिन तक करें। इस उपाय से दो से तीन दिन में नाभि अपनी जगह में आ जाएगी।

योगासन द्वारा इलाज
नाभि के खिसक जाने पर कई योगासन भी इसे ठीक जगह ला सकते हैं जैसे- भुजंगासन, मत्स्यासन, कंधरासन, सूप्ता वज्रासन धनुरासन, मकरासन आदि। इस स्थिति में सभी तरह को योगासनों को करने से बचना चाहिए वर्ना स्थिति खतरनाक हो सकती है। केवल वही योगासन करें जिनसे गुदा के आसपास की मांसपेशियों पर दबाव पड़े। हालांकि इन योगासनों को करने से पहले भी किसी बड़े-बुजुर्ग से राय ले लें क्योंकि थोड़ी सी गलती से आपकी परेशानी बढ़ सकती है। भूल कर भी इस स्थिति में अपने शरीर के साथ कोई छेड़खानी ना करें।

कूदना भी है इलाज
कई बार बड़े-बुजुर्ग नाभि के खिसक जाने पर कूदने की सलाह देते हैं क्योंकि कूदने से भी नाभि अपनी जगह पर आ जाती है। इसके लिए आपको लगभग 2 फीट की उंचाई (बेड या कुर्सी) से 2-3 बार कूदना होता है। कूधते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि आपका पूरा वजन आपके पंजों पर पड़े बल्कि आप अलग से थोड़ा जोर लगाएं। इससे नाभि अपनी जगह पर आ जाती है।

Check Also

आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करेंगे ये 6 सुपरफूड, कोरोना संक्रमण से बचाव में मिलेगी मदद

देशभर में कोरोना का कहर जारी हैं और अंदेशा हैं कि जल्द ही इसकी दूसरी ...