Home / हेल्थ-फिटनेस / खाने से पहले या खाने के बाद पानी पीने को लेकर कन्‍फ्यूजन हुआ दूर, मिल गया जवाब

खाने से पहले या खाने के बाद पानी पीने को लेकर कन्‍फ्यूजन हुआ दूर, मिल गया जवाब

पानी पीना सेहत के लिये काफी फायदेमंद माना जाता है । लेकिन क्या आपको पता है कि हमें कब-कब पानी पीना चाहिये, कई लोग तो ऐसे भी होते हैं, जिन्हें पूरा दिन प्यास ही नहीं लगती है । पानी को लेकर एक कनफ्यूजन और भी है कि पानी खाने के साथ कैसे पीया जाए, पहले बाद में या बीच में । क्‍या आप जानते हैं  पानी हमारे शरीर के हर अंग को सही से काम करने में मदद करता है । ये बॉडी से टॉकिसक एलीमेंट को बाहर निकालने में मदद करता है । आगे जानिए पानी से जुड़ी कुछ काम की बातें ।

कनफ्यूजन करें दूर
कहते हैं खाना खाने के बाद कम से कम आधे घंटे तक पानी नहीं पीना चाहिए । लेकिन अगर आपने इतना खाना खा लिया है कि आप बेचैन होरहे हों । ऐसे में पानी पी लें, अच्‍छा रहेगा । पानी खाना पचाने में मदद करता है और एसिडिटी को भी रोकता है । कई बार पानी पीते ही उल्‍टी भी आ जाती है, ऐसे में शरीर का जो एक्‍सेस भोजन है वो बाहर आ जाता है जो अच्‍छा है ।

एक्‍सपर्ट क्‍या कहते हैं ?
पानी खाना खाने से पहले पीना हितकारी है । ये आपको ओवरईटिंग से भी बचाता है । खाना खाने के बाद पानी पीना बदहजमी पैदा कर सकता है । आप खाने के दौरान बीच-बीच में पानी पी सकते हैं  ।ये खाने को डायजेस्‍ट करने में हेल्‍प करता है साथ ही भोजन को गले में अटकने नहीं देता । खाने के कम से कम 1 घंटे बाद पानी पीना चाहिए । हल्‍का गुनगुना हो तो सबसे बेहतर ।

पानी की कमी का संकेत
अगर आप अपने पेशाब के रंग को नोटिस नहीं करते तो अब जरूर करें । पेशाब का रंग अगर पीला हो या हल्‍का पीला हो तो आपके शरीर को पानी की जरूरत है । लेकिन पेशाब अगर सफेद रंग की हो तो आपकी बॉडी में पानी पर्याप्‍त मात्रा में है और आपको ज्‍यादा पानी पीने के जरूरत नहीं । इसीलिए पेशाब का रंग देखने की आदत डालें । आप डिहाईड्रेट होने से बचे रहेंगे ।

एक्‍सरसाइज के दौरान ध्‍यान रखें
अगर आप एक्‍सरसाइज करते हैं, जिम में कसरत करते हैं तो आपको थोड़ा – थोड़ा पानी  पीते रहना चाहिए । लेकिन कसरत खत्‍म होने के बाद पानी ना पीएं । इसकी जगह नारियल का पानी या कोई एनर्जी ड्रिंक पीएं । कसरत करते हुए हमारी बॉडी से पसीना निकलता है जिससे शरीर में कई जरुरी सॉल्ट्स की कमी हो जाती है । सिर्फ पानी इसकी कमी पूरी नहीं कर सकता ।

जरूरी नहीं बहुत पानी पीना
अगर आप दिन में 8 लीटर पानी पीने का लक्ष्‍य लेकर चल रहे हों तो ये आपके लिए नुकसान दायक भी हो सकता है । जरुरत से ज्यादा पानी पीने से हमारी बॉडी में नमक का संतुलन बिगड़ सकता है । ऐसा होने पर शरीर में सोडियम का स्‍तर गिर जाता है । ऐसा होने से हाइपोनैट्रिमिया होने का खतरा बढ़ सकता है । इस बीमारी में शरीर के खून में सोडियम की मात्रा कम हो जाती है । जिससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है । शरीर को पानी सिर्फ पानी से ही नहीं बल्कि दूसरे खद्य पदार्थों से भी मिलता है । फलों में काफी मात्रा में पानी पाया जाता है, अगर आप फल का सेवन करते हैं तो उसी अनुसार आपको पानी का स्‍तर घटा और बढ़ा लेना चाहिए ।

Check Also

गंजेपन से परेशान हैं, रोजाना खाली पेट ये एक चीज खाइए, कुछ ही दिनों में नए बाल आने भी शुरू हो जाएंगे

बालों का गिरना, टूटना, झड़ना, डेनसिटी कम होना, ये सब आजकल आम समस्‍याएं बनती जा ...