Home / हेल्थ-फिटनेस / खाना खाने के साथ पानी क्यों नहीं पीना चाहिए? जानिए नुकसान

खाना खाने के साथ पानी क्यों नहीं पीना चाहिए? जानिए नुकसान

पानी पीना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये बात तो सब जानते हैं। मगर कुछ लोग ऐसे हैं जो खाने के साथ भी पानी पीते हैं, जो कि न केवल आपके डाइजेशन को खराब करता है बल्कि आपकी भूख भी मारता है। आइए जानते हैं खाने से के साथ पानी पीने के नुकसान के बारे में विस्तार से..

हमारा शरीर पांच तत्व से बना है। उसकी तत्व में शामिल है अग्नि तत्व। जब हम खाना खाते हैं तो यही अग्नि तत्व हमारे शरीर में खाने को पचाने में मदद करता है। मगर जब हम खाने के साथ पानी का सेवन कर लेते हैं तो अग्नि तत्व शांत हो जाता है, जिससे वह आसानी से खाने को पचा नहीं पाता। इसी वजह से डॉक्टर और आयुर्वेद दोनों ही खाने के साथ पानी पीने को मना करते हैं।

हर व्यक्ति को दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए। अगर आप चाहते हैं आपका खाया हुआ भोजन अच्छे से पच जाए तो खाने से 45 मिनट पहले पानी पिएं और खाने के 1 घंटे बाद ही पानी का सेवन करें। कभी भी खड़े होकर पानी न पिएं, इसका गलत असर आपके घुटनों पर पड़ता है। समय से पहले घुटने कमजोर होने के पीछे एक ये भी वजह है।

Check Also

यदि करेंगे ये एक्सरसाइजेज तो बॉडी रहेगी फिट, माइंड होगा तेज

जब हम हर कार्य आयु के मुताबिक करते हैं तो अभ्यास के प्रति ढिलाई क्यों बरतते हैं? जानकार कहते हैं कि आयु के मुताबिक खानपान और अभ्यास की आदत डाल ली जाए ...