Home / हेल्थ-फिटनेस / खट्टी डकार? इलाज करने के लिए सबसे साबित प्राकृतिक घरेलू उपचार

खट्टी डकार? इलाज करने के लिए सबसे साबित प्राकृतिक घरेलू उपचार

एक सामान्य मुद्दा होने के नाते, अपच का सामना कई लोगों द्वारा किया जाता है जो हानिकारक हो सकते हैं। अपच का सामना करने वाले को पता होगा कि इस असहज स्थिति से निपटने के लिए कैसा महसूस हो सकता है। यह तब होता है जब आपके पेट में एसिड आपके घुटकी में वापस चला जाता है।

पारंपरिक रूप से घरेलू उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला अदरक कई उपचारों में उपयोग किया जाता है। यह भारतीय घरों में उपयोग किए जाने वाले लोकप्रिय सामग्रियों में से एक रहा है। चूँकि यह अदरक जैसे एंटीऑक्सिडेंट को शामिल करता है, यह अपच और मतली को ठीक करने में बेहद मददगार हो सकता है।

धनिया के बीज अभी तक एक और घरेलू उपाय है जिसमें एंटीस्पास्मोडिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं। ये गुण आपको परेशान पेट या अपच से मुक्त कर सकते हैं। यह आपकी पाचन प्रक्रिया को भी बढ़ाएगा।

कुछ तेल यौगिकों के साथ सौंफ़ के बीज में फ़ेनचोन और एस्ट्रैगोल शामिल होते हैं जो आंतों के मार्ग से गैस को खत्म करने के लिए आवश्यक होते हैं। एंटीस्पास्मोडिक गुण मांसपेशियों की कोशिकाओं को शांत करने में सहायक होगा जो श्वसन प्रणाली, पेट और आंतों को नुकसान पहुंचाता है।

क्या बेकिंग सोडा अपच से राहत दिलाने में मददगार हो सकता है? खैर, यह कई लोगों के लिए एक आश्चर्य के रूप में आता है। चूंकि बेकिंग सोडा में सोडियम बाइकार्बोनेट होता है, यह एक एंटासिड के रूप में काम कर सकता है जो पेट के एसिड को बेअसर करने में मदद करता है।

Check Also

ब्वॉयफ्रेंड के बारे में जब घर पर पता चल जाये तो ऐसे संभालें परिस्थिति !

जब रिलेशनशिप का घर पर पता चल जाये – लंबे समय तक रिलेशनशिप को छिपाए ...