Home / हेल्थ-फिटनेस / क्‍या आप भी मोजे पहनकर सोते हैं? तो आइए यहां जानें फायदे और नुकसान!

क्‍या आप भी मोजे पहनकर सोते हैं? तो आइए यहां जानें फायदे और नुकसान!

अक्‍सर लोग सर्दियों में बिस्‍तर में मोजू पहनकर सोते हैं। ऐसा कहा जाता है कि मोजे पहनने से आपके पैरों में रक्‍त परिसंचरण बढ़ जाता है। यह बदले में, उस दर को गति देता है जिस पर आपका मुख्य तापमान गिरता है। बिस्तर में मोज़े पहनने से आप आसानी से झपकी ले सकते हैं। लेकिन इन सब बातों के बावजूद जुराब या मोजे पहनकर सोने की बात पर काफी बहस होती है। कुछ लोग इसके फायदे गिनाते हैं, तो कुछ इसके नुकसान, तो आइए हम आपको बताते हैं कि सच क्‍या है। इसके बाद आप तय कर सकते हैं कि आपको क्‍या करना है।

मोजे पहनकर सोने के फायदे 
1. बेहतर परिसंचरण के लिए
यदि आप मोजे पहनकर सोते हैं, तो इससे आपके रक्‍त प्रवा और परिसंचरण में सुधार होता है। एक सही रक्‍त परिसंचरण स्वस्थ खून और ऑक्सीजन के प्रवाह को सुनिश्चित करता है, जिससे आपकी मांसपेशियों, फेफड़ों और दिल को स्‍वस्‍थ और कुशलता से काम करने में मदद मिलती है।

2. थर्मोरेगुलेशन
जैसा कि नाम से पता चलता है, थर्मोरेगुलेशन हमारे शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के तरीके को संदर्भित करता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम बदलते तापमान के शिकार न हों ठंड के दिनों में शरीर को गर्माहट देने में मोजे पहनकर सोना अच्‍छा माना जाता है।

3. रायनौड के खतरे को कम करे
रायनौड का सिंड्रोम एक चिकित्सा स्थिति है, जिसमें आपका शरीर, आमतौर पर आपकी उंगलियां और पैर की उंगलियां में ठंड के मौसम में प्रतिक्रिया होती है। इसमें आपकी उंगलियां सुन्न महसूस होती हैं, हालांकि यह स्थिति आम तौर पर किसी भी गंभीर स्वास्थ्य समस्या को पैदा नहीं करती है। लेकिन इसे रोकने के लिए आप मोज़े पहनने से मदद मिल सकती है।

4. हॉट फ्लैशेस को रोके
हॉट फ्लैशेस आमतौर पर रजोनिवृत्ति से गुजर रही महिलाओं के में होता है, जिसमें नींद अक्सर मुश्किल हो सकती है। हॉट फ्लैशेस हार्मोनल परिवर्तनों की प्रतिक्रिया है, लेकिन बिस्तर में मोजे पहनने से इसे रोका जा सकता है। आप अपने पैरों को गर्म रखकर, वासोडिलेशन नामक एक प्रक्रिया को ट्रिगर करते हैं। यह वह जगह है जहां रक्त वाहिकाएं फैलती हैं, जो आपको तेजी से ठंडा करने की अनुमति देती है।

बिस्तर पर मोजे पहनने के नुकसान
1. कम या खराब परिसंचरण
जबकि बिस्तर में मोजे पहनने से परिसंचरण में सुधार हो सकता है, तो सही मोजे न पहनने से परिसंचरण कम हो सकता है। यदि आपके द्वारा पहनने वाले मोज़े बहुत तंग हैं, तो इससे रक्त प्रवाह कम हो सकता है।

2. हाइजीन
कुछ मामलों में, बिस्तर पर मोजे पहनने से गंदगी का खतरा बढ़ सकता है। यदि आपके मोजे बहुत तंग हैं या साफ नहीं हैं, तो आपके पैरों में ठीक से ऑक्‍सीजन नहीं पहुंचती और इससे संक्रमण या दुर्गंध की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप बिस्तर में जाने से पहले अपने मोजे बदल लें और एक ऐसी जोड़ी चुनें जो कपास, मेरिनो ऊन, कश्मीरी मोजे हों।

3. ओवरहीटिंग
बिस्तर पर मोज़े की सही जोड़ी पहनने से आप तेज़ी से ठंडा हो सकते हैं, इसका विपरीत प्रभाव हो सकता है। यदि आपके मोजे में हवा पास नहीं होती, तो ऐसे वासोडिलेशन के माध्यम से निकाले गए किसी भी गर्मी को कहीं भी नहीं जाना होगा और यह सिर की गर्मी और ओवरहीटिंग का कारण बन सकता है।

Check Also

Home Remedy : ब्लैकहेड्स ठीक करने के लिए अपनाएं ये 3 घरेलू उपाय

चेहरे पर दाग-धब्बे किसी को पसंद नहीं होते हैं. इन दाग- धब्बों को ठीक करने ...