Home / हेल्थ-फिटनेस / क्रैश डाइट का सहारा लें रहें हैं तो हो जाएं सावधान, बढ़ जाता हैं इन 10 बीमारियों का खतरा

क्रैश डाइट का सहारा लें रहें हैं तो हो जाएं सावधान, बढ़ जाता हैं इन 10 बीमारियों का खतरा

आजकल ज्यादातर लोग अपनी फिटनेस को लेकर काफी सचेत हो गए हैं। वे जल्द से जल्द वजन घटाना चाहते हैं। इसके लिए आजकल वो क्रैश डाइट का सहारा ले रहे हैं। इसके तहत बहुत ही नपा-तुला भोजन करना पड़ता है। साथ ही सेल्फ कंट्रोलिंग बढ़ाने के लिए देर तक भूखा रहना पड़ता है। तेजी से मोटापा घटाने के लिए किए गए इस डाइट का सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है।

1. क्रैश डाइट के तहत ज्यादातर लोग पूरी तरह से खाना-पानी छोड़ देते हैं। जिससे उन्हें डिहाइड्रेशन हो सकता है। शरीर में पानी की कमी के चलते उन्हें चक्कर आ सकते हैं।

2. क्रैश डाइट लेने से मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया धीमे हो जाती है। इससे शरीर को ऊर्जा नहीं मिल पाती है, जिससे कमजोरी आ जाती है।

3. इस डाइट में ज्यादातर लोग रात का खाना छोड़ देते हैं। ऐसे में रोजाना खाली पेट सोने से गैस और पेट की दूसरी परेशानियां हो सकती हैं। इससे अनिद्रा की शिकायत भी बढ़ सकती है।

4. लम्बे समय तक भूखे रहने से व्यक्ति को पूरे मिनरल्स एवं विटामिन्स नहीं मिल पाते हैं। जिससे थकान और चिड़चिड़ेपन की समस्या हो जाती है।

5. क्रैश डाइट में व्यक्ति को देर तक भूखे रहना पड़ता है। इससे नसों में खिंचाव आ जाता है। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी प्रभावित होता है। ये मस्तिष्क के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। स्थिति गंभीर होने पर ब्रेनहैमरेज का भी खतरा हो सकता है।

6. शरीर को सही से काम करने के लिए कई आवश्यक विटामिन्स और पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है। मगर खाना न खाने से ये तत्व नहीं मिल पाते हैं, जिससे एनीमिया और हड्डियों में कमजोरी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

7. जब सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं तो बॉडी को कार्बोहाइड्रेट नहीं मिल पाता है। ऐसे में शरीर एक ऐसी अवस्था में चला जाता है जिसे किटोसिस कहते हैं। इस स्थिति में शरीर में किटोन जैसे कंपाउंड्स का निर्माण होने लगता है जो सांस में दुर्गंध पैदा करते हैं। इसी की वजह से मुंह से बदबू आने लगती है।

8. क्रैश डाइटिंग आपकी त्वचा के लिए भी बहुत नुकसानदायक होता है। ज्यादा देर तक पानी न पीने से बॉडी में मिनरल्स की कमी हो जाती है। इससे त्वचा में रूखापन आने लगता है और रैशेज हो जाते हैं।

9. क्रैश डाइटिंग करने से मूड हमेशा बदलता रहता है। क्योंकि सही से शरीर को पोषक तत्व न मिलने से दिमाग उलझा हुआ रहता है। इससे टेंशन बढ़ती है।

10. ज्यादा देर तक भूखे-प्यासे रहने से मसल्स टूट जाते हैं। क्योंकि शरीर को काम करने के लिए एनर्जी चाहिए होती है ऐसे में वो बॉडी के फैट को गलाकर ऊर्जा लेने लगता है। मगर धीरे-धीरे इससे मसल्स कमजोर होने लगते हैं, जिससे बॉडी कमजोर हो जाती है।

Check Also

मुंह के छाले को ठीक करने के लिए अपनाये ये घरेलू उपाय

आजकल ज्यादातर लोग मुँह के छालों की वजह से काफी परेशान रहते है और इस ...