Home / वायरल न्यूज़ / क्या जानते हैं आप ? 389 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से उड़ता है यह बाज

क्या जानते हैं आप ? 389 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से उड़ता है यह बाज

कहीं तो आपने देखा होगा कि भारत में शुभ और अशुभ बहुत ज्यादा माना जाता है। और शुभ अशुभ से ही पूर्वजों की उपस्थिति भी जुड़ी होती है। वह को उड़ते हुए भी आपने देखा होगा। परंतु आपने किसी पंक्षी को 389 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से उड़ते हुए देखा है। आइए दुनिया के सबसे तेज उड़ने वाले पक्षी के बारे में आज हम आपको बताते हैं।

उसका नाम है फाल्कन इसे परदेसी बाज भी कहा जाता है। यह एक बड़ा को एक आकार का फाल्कन है जिसकी पीठ वह भूरे रंग की अंडर पार्ट सफेद और सिर काले रंग का होता है। यह ध्रुवीय क्षेत्र को छोड़कर लगभग हर क्षेत्र में पाया जाता है। इस पक्षी की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि है उड़ान भरते हुए जीवित पक्षियों को भी पकड़ कर खाता है। जियोग्राफी टीवी ने दुनिया की सबसे तेज उड़ने वाले पक्षियों की रिसर्च के दौरान इसकी अधिकतम उड़ने की क्षमता 389 दर्ज की है।

दुनिया का सबसे तेज उड़ान भरने वाला पक्षी अपना घोंसला बनाना पसंद नहीं करता केवल मादा पक्षी जब अंडे देती है तब घोंसला बनाती है यह पक्षी ज्यादातर इंसान की बनाई गई संरचनाओं में ही रहना पसंद करता है। इसके अलावा यह चट्टानों के किनारे अपना स्थाई ठिकाना बनाता है

Check Also

घर नहीं घोंसलों में रहते हैं इस गांव के लोग, खासियत जानकार आप भी रह जाएंगे हैरान

नई दिल्ली। दुनिया में विचित्र लोग व अजीबो—गरीब स्थान देखने को मिल जाएंगे। किसी से पूछा ...