Home / हेल्थ-फिटनेस / क्या आप जानते है चावल खाने के फायदे और नुकसान

क्या आप जानते है चावल खाने के फायदे और नुकसान

दुनिया पसंद करती है लेकिन सबसे ज्यादा इसका खाने में उपयोग भारत में किया जाता है! दक्षिण और उत्तर भारत में सबसे ज्यादा चावल खाने वाले लोगों की आबादी है पर ऐसा नहीं है कि पूरे भारत में नहीं खाया जाता इससे हम इनकार नहीं कर सकते! जाने दिलचस्प पहलू चावल के बारे में, कि दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद करने वाला यह अनाज

> चावल में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जो हमारी बॉडी को उर्जा प्रदान करती है!

> इसमें हानिकारक फेड और सोडियम की मात्रा ना के बराबर होती है जो हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है! जिससे की ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में मदद करती है!

> चावल में भारी मात्रा में फाइबर होता है जो हमारे बॉडी में खतरनाक कैंसर सेल को पनपने नहीं देता है !

> अगर आपको, अपने आप को जवान रखने चाहते हैं तो आप चावल का माड़ का इस्तेमाल जरुर करें! चावल के माड़ में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो हमारे बॉडी के लिए काफी उपयोगी है और बुढ़ापा आने से रोकती है!

> यह अनाज पाचन शक्ति को बढ़ाती है! हल्का दस्त होने पर चावल खाने से काफी फायदा होता है!

> इस अनाज में मिनरल और विटामिन का भंडार होता है जैसे कैल्शियम आयरन विटामिन डी आदि!

चावल से मोटापा :

चावल के जगह अन्य अनाज का भी उपयोग जरूरत से ज्यादा किया जाए तो मोटापा बढ़ने के चांसेस होते हैं! भारत में यह धारणा बनी हुई है कि अगर आप चावल खाएंगे तो मोटे हो जाएंगे, जबकि चावल में फैट की मात्रा बहुत कम होती है तो कैसे मोटापा बढ़ा सकता है चावल! इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है अगर आप जरूरत से ज्यादा चावल खाएंगे और एक्सरसाइज नहीं करेंगे तो मोटापा आना तो लाजमी है!

चावल की खेती

सबसे ज्यादा भारत में चावल की खेती होती है प्रमुखता पश्चिम बंगाल, बिहार, उड़ीसा, उत्तर प्रदेश और पंजाब यह प्रमुख राज्य हैं! चावल की खेती के लिए पर्याप्त मात्रा में बारिस चाहिए होता है जोकि मानसून के सीजन में इसकी खेती की शुरुआत की जाती है!

चावल के नुकसान / चावल से नुकसान / चावल खाने से नुकसान

भारत में पुराने यूग का चावल का इस्तमाल होते हुए आ रहा है जिसमें कुछ हानिकारक केमिकल होते थे जिसके खाने से बीमारियां होती है! लेकिन इस परेशानी को अब दूर कर दी गई है अब नए किसम के चावल  इस्तमाल में प्रचलित हो चुका है!

Check Also

यदि करेंगे ये एक्सरसाइजेज तो बॉडी रहेगी फिट, माइंड होगा तेज

जब हम हर कार्य आयु के मुताबिक करते हैं तो अभ्यास के प्रति ढिलाई क्यों बरतते हैं? जानकार कहते हैं कि आयु के मुताबिक खानपान और अभ्यास की आदत डाल ली जाए ...