Home / हेल्थ-फिटनेस / क्या आप जानते हैं चटनी खाने से इतने फायदे होते हैं

क्या आप जानते हैं चटनी खाने से इतने फायदे होते हैं

आपको कई तरह की चटनी के बारे में बताने जा रहें है कि कैसे इसे बनाते हैं और इससे आपके स्वास्थ्य के लिए क्या उपयोगिता है।

धनिये के पत्ते की चटनी: धनिया की चटनी सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है। आपको बता दें कि धनिया पाचन को बढ़ाने का काम करता है इसलिए इसे परफेक्ट उपचार माना जाता है। इसमें विटामिन सी और विटामिन k की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है। यह इन्सुलिन के स्राव को प्रेरित करता है जिससे यह ब्लड शुगर लेवल को कम करके डायबिटीज को नियंत्रित करने का काम करता है।

टमाटर की चटनी: टमाटर की चटनी का इस्तेमाल करने से आपको ढेर सारे विटामिन और ग्लूटाथिओन मिलते हैं जिसकी वजह से आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। टमाटर की चटनी का इस्तेमाल करने से लोगों को कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी में आराम मिलता है और वो एक लंबी और स्वस्थ जीवन व्यतीत करते हैं।

प्याज और लहसून की चटनी: इस चटनी का इस्तेमाल करने से आपके पेट संबंधी जटिल समस्याएं जैसे कब्ज़, बवासीर आदि को ठीक करने का काम करती है। आपको बता दें कि लहसून में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लामेट्री गुण होनेकी वजह से यह कई सारी बीमारियों के इलाज में सहायक होता है। इसके अलावा यह ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है जिससे डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी होने की संभावना कम होती है।

करी के पत्ते की चटनी: आपको बता दें कि करी का पत्ता आयरन और फॉलिक एसिड का बहुत अच्छा स्रोत होता है। फॉलिक एसिड शरीर में आयरन को अवशोषित करने में भी मदद करता है जिसकी वजह से यह शरीर में खून की कमी को पूरा करता है और इसलिए इसे एनीमिया के लिए एक नैचुरल औषधि माना भी जाता है।

Check Also

तांबे के ग्लास में पानी पीने के लाभ जान लें!

मानव शरीर का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है। सभी को बनाए रखने के ...