Home / वायरल न्यूज़ / क्या आपको मालूम है कि भारत में पहला मोबाइल , कंप्यूटर और इंटरनेट कब आए

क्या आपको मालूम है कि भारत में पहला मोबाइल , कंप्यूटर और इंटरनेट कब आए

आज जो मै प्रश्न बताने जा रहा हूं वह आपको मालूम होना चाहिए वह कहीं भी कभी भी पूछ लिया जाता है वह कभी-कभी जनरल नॉलेज के हिसाब से पूछ लिया जाता है कहीं भी तुम मेरे सवाल हैं जैसे कि हमारे भारत में इंटरनेट की सुविधा कब आई। दूसरा है कि हमारे भारत में मोबाइल फोन कब लांच हुआ तीसरा है कि कंप्यूटर का जन्म हमारे भारत में कब हुआ यह बहुत ही अहम सवाल है यह आपके परीक्षा में भी पूछ सकते हैं तो इसको याद कर लीजिए।

पहला प्रश्न हमारे भारत में इंटरनेट की सुविधा कब हुई
1986 में इसके बारे में बताया गया था पर यह भारत में 15 अगस्त 1995 इसकी सुविधा मुहैया कराई गई थी जो कि भारत के इंसान इसका इस्तेमाल कर सकें। जिनके द्वारा यह सुविधा दी गई थी उनका नाम वी एस एन एल के द्वारा भारत वासियों को इस्तेमाल करने के लिए लांच किया था।

दूसरा प्रश्न है कि मोबाइल की सुविधा कब भारत में आई
पहला मोबाइल फोन नोकिया आया था और उसकी तारीख थी 31 जुलाई 1995 मैं पहली बार वेस्ट बंगाल के कम्युनिकेशन चीफ मिनिस्टर ज्योति बासु के द्वारा पहला कॉल किया गया था और वो कॉल कम्युनिकेशन के मिनिस्टर सुखराम जिसे पहली बार मोबाइल के के द्वारा बात की गई थी।

अब तीसरा प्रश्न है कि हमारे भारत में कंप्यूटर कब आया
तुम आपको बता दो कि हमारे भारत में कंप्यूटर की इजा़त 1955 मैं हुई उस समय में पहला कंप्यूटर डिजाइन किया गया था जिसको स्टैटिसटिकल के लिए डिजाइन किया था। अगर आपको मेरा आर्टिकल अच्छा लगा हो तो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए ऐसे ही नया-नया आर्टिकल मैं आपके लिए लाता रहूंगा जिससे आपको कुछ ना कुछ नॉलेज मिले और रियल फैक्ट के बारे में मालूम पड़ा और आर्टिकल जानने के लिए मुझे फॉलो करो धन्यवाद।

Check Also

पिछले 16 साल से 6 बच्चों की मां हर शुक्रवार को बनती है दुल्हन, जानिएं क्यों सुर्खियों में है ये दुखदायी कहानी

42 साल की महिला हीरा पिछले 16 साल से हर शुक्रवार को सोलह श्रृंगार करती ...