Home / हेल्थ-फिटनेस / कोशिशों के बावजूद नहीं जमता बाजार जैसा गाढ़ा-थक्केदार दही, तो यहां जानिए सीक्रेट रेसिपी और दही के फायदे

कोशिशों के बावजूद नहीं जमता बाजार जैसा गाढ़ा-थक्केदार दही, तो यहां जानिए सीक्रेट रेसिपी और दही के फायदे

दही हमारे भोजन में शामिल जरूरी आहार में से एक है. गर्मियों में तो इसका खासतौर पर सेवन करना चाहिए क्योंकि इसकी प्रकृति ठंडी होती है. ये हमारे शरीर को लू और डिहाइड्रेशन जैसी समस्याओं से बचाता है. दही के सेवन हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है. इसके अलावा दही में कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, लैक्‍टोज, विटामिन डी, बी12, बी6 आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं. तमाम शोध बताते हैं कि दूध की तुलना में दही देने से बच्चों का विकास बेहतर होता है.

ये तो रहे सेहत से संबन्धित फायदे, लेकिन इसके अलावा भी दही रसोई की जरूरी चीजों में से एक है. रायता, कढ़ी, दही बड़े, दही भल्ले और लस्सी से लेकर दही का प्रयोग तमाम सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. लेकिन किसी भी व्यंजन का स्वाद दही के अच्छे जमाव पर निर्भर करता है. यूं तो घर में सभी लोग दही जमाते हैं, लेकिन वो बाजार जैसा ताजा और थक्केदार नहीं जम पाता. यानी कहीं न कहीं हम दही जमाने के तरीके में कोई गलती कर रहे हैं. यहां जानिए बाजार जैसा थक्केदार दही जमाने की सीक्रेट रेसिपी.

हम अक्सर ये गलती करते हैं

हममें से ज्यादातर लोग जब दही जमाते है तो गुनगुने दूध में करीब आधा या चौथाई चम्मच दही डालते हैं. इसके बाद या तो दही को बर्तन में मथ देते हैं या फिर एक बर्तन से दूसरे बर्तन में बार-बार डालकर झाग बनाते हैं, उसके बाद इसे जमने के लिए रख देते हैं. हमारी इसी प्रक्रिया की वजह से दही गाढ़ा और थक्केदार नहीं जम पाता. कई बार तो खट्टा हो जाता है और पानी भी छोड़ देता है.

ये है सही तरीके से दही जमाने का तरीका

बाजार जैसा दही जमाने के लिए आप अलग से दूध लीजिए और उबालने के बाद उसे सिर्फ दही के लिए ही प्रयोग कीजिए. घर के काम में मत लीजिए वर्ना उसकी मलाई निकल जाती है. जब दूध हल्का गुनगुना हो, तब उसमें एक मटर के दाने के बराबर ताजा दही मलाईदार दूध में डाल दीजिए. चाहे दूध एक किलो हो, दो किलो या आधा किलो. इतना सा दही जामन के रूप में काफी होता है. इसके बाद उस बर्तन को एक ऐसी जगह रख दें जहां उसे हिलाया न जाए. याद रखिए न दूध को मथना है और न किसी बर्तन में डालना है. बस जमाने भर का दही डालने के बाद एक जगह रखा छोड़ देना है. करीब 6-8 घंटे में जब दही जम जाए तो उसे बिना हिलाए फ्रिज में करीब दो घंटे के लिए रख दें. इसके बाद देखिए किस तरह बिल्कुल बाजार जैसा गाढ़ा, मलाईदार और ताजा दही तैयार होता है.

Check Also

Heat Rash Remedies: गर्मियों में घमौरियों या खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आजमाएं कुछ Gharelu Nuskhe

नई दिल्ली: Heat Rash Remedies: गर्मी का मौसम दस्तक दे चुका है. इस मौसम में घमौरियों ...