Home / हेल्थ-फिटनेस / कोरोना काल में इन चीजों से तुरंत बना लें दूरी, नहीं तो इम्यूनिटी हो जाएगी कमजोर

कोरोना काल में इन चीजों से तुरंत बना लें दूरी, नहीं तो इम्यूनिटी हो जाएगी कमजोर

यदि अपनी इम्यूनिटी मजबूत बनाए रखना है तो अच्छा खान-पान करना आवश्यक है। यदि आप हेल्दी चीजों का सेवन करेंगे तो आपकी इम्यूनिटी अच्छी रहेगी। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के विषय में जानकारी देने जा रहे हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को कमजोर बनाने की जिम्मेदार हो सकती है, इसलिए आप इनसे दूरी बना लीजिए.

फास्ट फूड से बनाएं दूरी

अधिकतर लोगों को फ़ास्ट फ़ूड खाना काफी पसंद होता है लेकिन शायद ही किसी को पता होगा कि फास्ट फूड का सेवन करने से इम्यूनिटी धीरे-धीरे वीक होने लगती है। केवल यही नहीं बल्कि फास्ट फूड खाने से कई तरह की और भी परेशानियां शरीर को अपने शिकंजे में ले लेती हैं। यदि आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं तो फास्ट फूड का सेवन तुरंत छोड़ दीजिए। जो लोग फास्ट फूड का सेवन करते हैं उनको पेट से जुड़ी हुई समस्या ज्यादा रहती हैं।

कैफ़ीन

चाय-कॉफी का सेवन तो हम सभी करते हैं। यदि कोई भी चीज सीमित मात्रा में ली जाए तो इससे शरीर को कोई भी नुकसान नहीं पहुंचता है लेकिन आवश्यकता से अधिक किसी भी चीज का सेवन हानिकारक हो सकता है। कई लोग ऐसे हैं जो चाय-कॉफी का सेवन ताजगी फील करने के लिए करते हैं। बता दें कि इसमें कैफ़ीन होता है जो हमारे ब्लड में मिलकर पूरे शरीर में फैल जाता है। सबसे अधिक प्रभाव हमारे दिमाग पर होता है लेकिन यह हमारी इम्यूनिटी को भी वीक करता है। इसी कारण आप इसका सेवन बेहद कम मात्रा में कीजिए या फिर इसको छोड़ दीजिये।

तेल

जब हम तेल में किसी चीज बनाते हैं और तेल बच जाता है तो हम उसको सुरक्षित किसी बर्तन में रख देते हैं जिससे उसका प्रयोग आगे भी किया जा सके लेकिन हमारी यह आदत ठीक नहीं है। यदि आप प्रयोग किए गए तेल को कई दिनों तक प्रयोग करते रहते हैं तो इससे आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ सकता है। इसकी वजह से पाचन तंत्र खराब हो सकता है बल्कि इम्यूनिटी भी वीक हो सकती है। इसलिए इस प्रकार के तेल से दूरी बना रखें।

शराब या धूम्रपान से रहें दूर

जो लोग शराब का सेवन ज्यादा करते हैं या फिर धूम्रपान ज्यादा करते हैं उनकी इम्यूनिटी वीक हो जाती है। शराब पीकर या धूम्रपान करके, ऐसे लोग अपने स्वास्थ्य के साथ अच्छा नहीं कर रहे हैं। इन चीजों का ज्यादा सेवन करने से कैंसर जैसी कई घातक बीमारियां होने का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसी चीज से जितनी जल्दी दूरी बना लें उतना ही अच्छा होगा।

प्रोसेस्ड फूड

कोरोना के बीच यदि आप प्रोसेस्ड फूड का सेवन अधिक करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक हो सकता है क्योंकि यह हमारे शरीर की इम्यूनिटी को वीक करता है इसलिए आप प्रोसेस्ड मीट या पैक्ड फूड से दूरी बना लें।

Check Also

डायबिटीज के मरीज इस तरह करें शुगर लेवल को कंट्रोल, इन चीजों पर रखें पाबंदी

आजकल इंसान पैसे कमाने के पीछे इतना पागल हो चूका है कि वह सेहत को ...