Home / हेल्थ-फिटनेस / कैंसर और हार्ट के खतरे को रखना है दूर तो इस सब्‍जी का करें रोज के खाने में इस्तेमाल

कैंसर और हार्ट के खतरे को रखना है दूर तो इस सब्‍जी का करें रोज के खाने में इस्तेमाल

आम तौर पर कई लोग प्याज का इस्तेमाल अपने खाने में रोज करते हैं। प्याज में कैलरी की मात्रा कम और फाइबर की प्रचुरता होती है। प्याज का सेवन आपके लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। प्याज में क्रोमियम पाया जाता है, जो शुगर को कंट्रोल करने के साथ ही ब्‍लड सर्कुलेशन भी ठीक रखता है। प्‍याज खाने से गैस्‍ट्रिक सिंड्रोम और कब्‍ज में भी फायदा होता है। आगे जानिए प्‍याज कैसे आपके हार्ट को हेल्‍दी रखता है और कैंसर से बचाता है ।

कॉलेस्‍ट्रॉल नियंत्रित करे
वो लोग जिनका कॉलेस्‍ट्रॉल बढ़ा हुआ है, उनके लिए कच्‍चे प्‍याज का सेवन उपयुक्‍त माना जाता है । प्‍याज में मौजूद तत्‍व शरीर में ब्‍लड को जमने से रोकने का काम करता है । कच्‍चा प्‍याज खाने से ब्‍लड फ्लो सही बना रहता है और ब्‍लड गाढ़ा भी नहीं होता । दिल के मरीजों को कच्‍चा प्‍याज जरूर खाना चाहिए । ये प्राकृतिक तरीके से खून को पतला रखता है ।

कैंसर रोधी माना गया है प्‍याज
प्याज में ऐंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर में कैंसर रोधी क्षमता विकसित करने में काफी सहायक है। बचपन से कच्‍चे प्‍याज का सेवन करते रहने से शरीर कैंसर से लड़ने के लिए तैयार हो सकता है । डॉक्‍टर्स भी प्‍याज के फायदे गिनाते नहीं थकते । प्याज के सेवन से हमारी मांसपेशियों को ग्लूकोज भी मिलता है। ये शुगर को भी कंट्रोल करती है ।

सर्दी – जुकाम रहता है दूर
सर्दी-जुकाम में भी प्याज खाना फायदेमंद होता है। इसके सेवन से सर्दी-जुकाम से जल्दी निजात मिलती है। प्याज में मौजूद फाइबर पेट साफ करने का काम करते हैं। प्‍याज खाने से गैस्‍ट्रिक सिंड्रोम और कब्‍ज में फायदा होता है। इसके अलावा अगर कोई कीड़ा-मकौड़ा पैर या हाथ पर काट लें तो वहां पर प्‍याज का रस लगाने से जलन और दर्द में राहत मिलती है साथ ही इनफेक्‍शन से भी बचाव होता है ।

महिलाओं के लिए फायदेमंद  
वो महिलाएं जो इरेगुलर पीरियड्स से गुजर रही हैं तो उन्‍हें किचन के इस कोहिनूर से जरूर मदद मिलेगी । तारीख से कुछ दिन पहले कच्‍चे प्‍याज का सेवन शुरू कर देना चाहिए । पीरियड समय पर होंगे ।
ध्‍यान रहे – कटा हुआ प्‍याज कभी भी प्रयोग में नहीं लाना चाहिए । प्‍याज अपने आस-पास के वातावरण से कीटाणु, जीवाणुओं को आकर्षित करता है और खुद में समा लेता है । ऐसा प्‍याज खानासेहत के लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है ।

बालों के लिए रामबाण
प्‍याज का रस, पेस्‍ट बालों में लगाने से बाल काले और मजबूत होते हैं । इससे बालों की ग्रोथ भी बढती है । प्‍याज के बीज का पेस्‍ट भी बालों के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है । प्‍याज पुरुषों के लिए भी रामबाण माना जाता है । लो स्‍पर्म से परेशान पुरुष सफेद प्‍याज का सेवन करें, लाभ होगा । इसके अलावा ये स्‍पर्म की क्‍वालिटी को भी इंप्रूव करते हैं ।

Check Also

महिलाओं में बढ़ती यौन समस्या में मददगार साबित हो सकते हैं ये उपाय

एक महिला के लिए मां बनना सबसे सुखद एहसास होता है, लेकिन एक सर्वे के मुताबिक, ...