Home / हेल्थ-फिटनेस / केटरीना की गोरी एवं निखरी त्वचा का राज़ छुपा है यहाँ, पढिये

केटरीना की गोरी एवं निखरी त्वचा का राज़ छुपा है यहाँ, पढिये

सुन्दरता हर स्त्री की पहचान होती है। सुंदर दिखने के लिए जरूरी है की आँखों के नीचे से कालापन दूर करना, धुप से बचना, कील मुहांसों आदि को साफ कर चेहरे को सुंदर बनाना है। इसके लिए सिर्फ बाजारी उत्पादों का इस्तेमाल करना ही बेहतर नहीं होता बल्कि घरेलू उपचार बहुत उपयोगी होते है.ऐसे में आज हम आपको चावल के आटे से चेहरे को सुंदर बनाने के तरीके के बारे में बतायेंगे। चावल प्राक्रतिक तौर से चेहरे को सुंदर बनाता है। जिससे चेहरे के दाग धब्बे आसानी से साफ किये जा सकते है। तो आइये जानते है इस बारे में….

beauty hacks from rice flour,beauty tips in hindi,beauty home remedies

# काले घेरे हटाने में
चावल के आटे में बादाम का तेल और मलाई को डालकर अच्छे से मिला ले अब इसे चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगा ले इससे आँखों के काले घेरे को हटाया जा सकता है।

# कील मुहांसों के लिए
चावल के आटे में शहद और थोड़ी सी मुल्तानी मिटटी के साथ 4 चम्मच दही को डाल दे और इसे आचे से मिला ले फिर इसे चेहरे पे लगाए और 10-15 मिनट के लिए सूखने दे और बाद में मुहं को ठंडे पानी से धो ले,इससे कील मुहांसे दूर होंगे।

# झुर्रियो को हटाने में
एक उम्र आते ही झुर्रियो की समस्या हो जाती है जिसकी वजह से चेहरे की रौनक चली जाती है। ऐसे में 2 कप चावल का आटा और इसके साथ थोडा सा दही, हल्दी और एलोवेरा का जेल मिलाकर इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा ले ऐसा हफ्ते में सिर्फ एक बार ही करे। ऐसा करने से झुर्रियो की समस्या खत्म हो जाएगी।

# जलन की समस्या को दूर करने में

बहुत सी महिलाये कुछ भी चेहरे पर लगा लेती जिससे उनके चेहरे पर जलन की समस्या उत्पन्न हो जाती है तो ऐसे में चावल का आटा ले इसमें थोड़ी सी मुलातनी मिटटी और एक पका हुआ केला मैश करके चेहरे पर लगा ले इससे जलन की समस्या दूर होगी।

# रुखी त्वचा के लिए
रुखी त्वचा के लिए चावल का आटा बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके लिए चावल के आटे में अंडे की सफ़ेद जर्दी और इसमें थोडा सा शहद और गुलाबजल को डालकर अच्छे से मिला ले इससे रुखी त्वचा से निजात मिल जाएगी।

Check Also

पीरियड्स मिस होने का कारण सिर्फ प्रेग्‍नेंसी ही नहीं है, इन कारणों से भी होती है देरी

पीरियड्स से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जो महिलाएं नहीं जानती हैं । कया आप ...