Home / हेल्थ-फिटनेस / काले होंठों को गुलाबी बना देंगे ये घरेलू नुस्खे, जल्द दिखने लगेगा असर

काले होंठों को गुलाबी बना देंगे ये घरेलू नुस्खे, जल्द दिखने लगेगा असर

कई बार धूप में ज्यादा रहने, सिगरेट पीने और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से होंठों का प्राकृतिक रंग बदलकर काला पड़ने लगता है। जिसकी वजह से कई बार व्यक्ति को दूसरों के सामने शर्मिंदगी भी उठानी पड़ जाती है। ऐसे में व्यक्ति इस समस्या से बचने के लिए बाजार में उपलब्ध  मंहगे सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल करना शुरू कर देता है। लेकिन इनमें मौजूद कठोर रसायन फायदा करने की जगह त्वचा को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देते हैं। अगर आपको भी इसी तरह की कोई समस्या झेलनी पड़ रही है तो घबराएं नहीं, बस आजमाएं ये घरेलू नुस्खे। ये घरेलू नुस्खे होंठों की नमी बनाए रखने के साथ-साथ उनका रंग गुलाबी भी बनाते हैं। आइए जानते हैं आखिर कैसे….

1. बादाम तेल – बादाम के तेल को उंगलियों की मदद से होंठों पर रगड़ें और उसे ऐसे ही लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें। बादाम के तेल में ब्‍लीचिंग एजेंट मौजूद होता है जो होंठों को हाइड्रेट रखने के साथ उस पर मौजूद काले धब्बों को भी हल्का करने में मदद करता है।

2. नींबू और शहद – 1-2 बूंद नींबू के रस में 1-2 बूंद शहद मिलाकर होंठों पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। दस मिनट बाद होंठों को धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस उपाय को दिन में दो बार दोहराएं। नींबू और शहद में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण और ब्‍लीचिंग एजेंट होंठों की रक्षा करते हुए काले धब्बों को आसानी से कम करने में सहायता करते हैं।

3. चुकंदर – चुकंदर को ब्‍लड बनाने वाली मशीन भी कहते है। चुकंदर होंठ के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है। चुकंदर को काटकर उसके टुकड़े को होंठों पर लगाने से होठ गुलाबी व चमकदार बनते हैं।

4. खीरे का रस – खीरे के रस को 10-15 मिनट के लिए होंठों पर लगाकर छोड़ दें। इसके बाद होंठों को सादे पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस विधि को दिन में दो बार दोहराएं। खीरे में मौजूद ब्लीचिंग और हाइड्रेटिंग गुण होंठों के काले धब्बों को कम करके उन्हें मॉइस्चराइज करने का काम भी करते हैं।

5.जैतून का तेल – यदि आपके होंठ फटे हुए हैं और उनका रंग काला पड़ने लगा है तो उन पर जैतून यानी ऑलिव ऑयल और वैसलीन मिलाकर दिन में तीन बार लगाएं। यह उपाय होंठों पर 4-5 दिन लगातार करने से फटे होठों की दरारें भरने लगती हैं और होंठों का रंग हल्‍का गुलाबी होने लगता है।

Check Also

लिवर की सफाई करने के लिए रोज पिएं ये ड्रिंक, नहीं होगी लिवर की समस्या

हमारे स्वस्थ शरीर के लिए लीवर का सही तरीके से काम करना बहुत जरूरी होता ...