Home / हेल्थ-फिटनेस / कामकाजी लोगों को अपने न्यूट्रीशन लेवल को संतुलित रखने के लिए 4 आसान टिप्स, जानिए

कामकाजी लोगों को अपने न्यूट्रीशन लेवल को संतुलित रखने के लिए 4 आसान टिप्स, जानिए

इन दिनों लोगों को बिजी काम के समय और अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने और पोषण संबंधी हिस्से को पूरी तरह से ज्यादा रखने के बीच बैलेंस बनाना मुश्किल सा लगता है. लेकिन कुछ बेसिक गाइडलाइंस का पालन करके हम अपने काम के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य पर भी पूरा कंट्रोल रख सकते हैं. तो, आज हम काम करने वाले लोगों के बारे में कुछ सुझाव लेकर आए हैं ताकि उनके न्यूट्रीशन लेवल को बैलेंस्ड रखा जा सके.

नाश्ता कभी न छोड़ें

हम सभी, किसी न किसी लेवल पर, ये गलती करते हैं. दिन को शुरू करने और शेड्यूल को मैनेज करने की हड़बड़ी में, दुर्भाग्य से, नाश्ता छोड़ दिया जाता है. आपके खाने और नाश्ते के बीच सॉलिड 6-8 घंटे का अंतर होता है, इसलिए दिन की शुरुआत करने के लिए आपके शरीर और दिमाग को भरपूर एनर्जी की जरूरत होतो है. तो, अपने दिन की शुरुआत परांठे या अंडा या इडली या जूस या पोहा जैसी चीजों से करें.

भोजन छोटा और लगातार होना चाहिए

लंच, डिनर और स्नैक्स के लिए पार्टिशन का साइज चिंता का एक और विषय है. आम धारणा के विपरीत, दिन के दौरान इन बड़े भोजन को छोटे में डिवाइड करना बेहतर होता है. अगर आप नियमित अंतराल पर स्वस्थ रूप से नाश्ता करते हैं, तो नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने के लिए अपने हिस्से को कंट्रोल करना काफी हद तक आसान हो पाएगा.

हेल्दी स्नैकिंग

बादाम, अंजीर, खजूर, अखरोट, खुबानी, किशमिश के साथ-साथ ताजे फल के अलावा छोटे भोजन सुबह 11 बजे हेल्दी ऑप्शन्स हैं. ये फाइबर, विटामिन और मिनरल्स में हाई होते हैं, जो आपको परफेक्ट महसूस कराते हैं और आपके माइक्रोन्यूट्रिएंट स्टोर्स की भरपाई करते हैं. स्मूदी एक पौष्टिक स्नैक खाने का एक क्विक और आसान तरीका है. ये आपके डाइट में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन को जोड़ने का एक शानदार तरीका है जो आपको बाकी दिनों के लिए एनर्जी देता है. तो, यहां एक स्वादिष्ट स्मूदी नुस्खा है, जिसे आप अपनी दिनचर्या में जोड़ सकते हैं.

पिंक पैराडाइज स्मूदी

सामग्री :

1 छोटा चुकंदर

1/2 (मध्यम आकार) अनार

1/2 सेब

1 छोटा अमरूद

कोकोनट शुगर का 1 / 2 टी स्पून

1/2 कागजी नींबू

चिया सीड्स के 1-2 चम्मच

1/4 टी स्पून दालचीनी पाउडर

1/2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर

तैयारी :

एक ब्लेंडर में सब कुछ डाल दें और उनसे एक चिकना पेस्ट बनाएं और वॉयला, आपकी स्मूदी तैयार है.

भोजन का चयन

कम वसा वाले ड्रेसिंग के साथ एक सलाद और एक भूरे या पूरे गेहूं का तला हुआ ब्रेड सैंडविच बेहतर ऑप्शन है. दिन के तीन मुख्य भोजन में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स शामिल होने चाहिए. अनाज एक कार्बोहाइड्रेट का सोर्स हैं, दूध और फलियां प्रोटीन का सोर्स हैं और फल और सब्जियां विटामिन और मिनरल्स में हाई हैं.

Check Also

Corona के कारण बढ़ रही Chest Pain और सांस की समस्‍या, इन symptoms पर करें गौर

कोरोना (Corona) के कारण देश में हर दिन हालात बिगड़ते ही जा रहे हैं. इसके ...