Home / मनोरंजन / कला का सम्माान : 71 वर्षीय फिल्म अभिनेता रजनीकांत को मिलेगा 51वां दादा साहब फाल्के अवार्ड

कला का सम्माान : 71 वर्षीय फिल्म अभिनेता रजनीकांत को मिलेगा 51वां दादा साहब फाल्के अवार्ड

मुम्बई। दक्षिण फिल्मों के सुपरस्टार रजनीकांत को फिल्मी दुनिया का सबसे बड़ा अवार्ड दादा साहेब फाल्के दिया जाएगा। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने अभिनेता रजनीकांत के नाम की घोषणा की है। उन्होंने बताया है कि रजनीकांत को 51वां दादा साहब फाल्के अवार्ड 3 मई को दिया जाएगा। रजनीकांत 71 वर्ष के हो चुके हैं। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सिनेमा में शानदार योगदान के लिए अभी तक ये अवार्ड 50 बार अलग-अलग भारतीय फिल्म हस्तियों को दिया जा चुका है। अब 51वां अवार्ड सुपरस्टार रजनीकांत को दिया जाएगा। इस अवार्ड के लिए रजनीकांत के चयन से देश को खुशी मिलेगी। कलाकार और कला को सम्मान मिलेगा। 12 दिसंबर 1950 को रजनीकांत का जन्म बेंगलुरू के मराठी परिवार में हुआ था। गरीब परिवार में जन्मे रजनीकांत ने अपनी मेहनत और कड़े संघर्ष से टॉलीवुड में ही नहीं बॉलीवुड में पहचान बनाया। साउथ में तो रजनीकांत को थलाइवा और भगवान कहा जाता है। रजनीकांत का असली नाम शिवाजी राव गायकवाड़ है।

इस तरह की थी फिल्मी कॅरिअर शुरूआत
रजनीकांत ने 25 साल की उम्र में अपने फिल्मी कॅरिअर की शुरूआत की थी। उनकी पहली तमिल फिल्म ‘अपूर्वा रागनगाल’ थी। इस फिल्म में उनके साथ कमल हासन और श्रीविद्या भी थीं। 1975 से 1977 के बीच उन्होंने ज्यादातर फिल्मों में कमल हासन के साथ विलेन की भूमिका ही की। मुख्य रोल में उनकी पहली तमिल फिल्म 1978 में ‘भैरवी’ आयी। भैरवी काफी हिट रही और रजनीकांत स्टार बन गये। भैरवी से रजनीकांत स्टार बन गये।

साउथ में शोहरत की बुलंदियां छूने के बाद रजनीकांत ने बॉलीवुड का रुख किया और फिल्म ‘अंधा कानून’ से हिन्दी फिल्म की दुनिया में कदम रखा। उन्होंने दमदार एक्टिंग और सिग्नेचर स्टाइल से उन्होंने लोगों को अपना दीवाना बना लिया। उनका सिगरेट को फ्लिप करने का अंदाज हो या सिक्का उछालने का यूनिक स्टाइल हो या चश्मा पहनने और हंसने का अंदाज सभी को काफी पसंद किया गया। रजनीकांत के स्टाइल की कॉपी आज भी की जाती है।

Check Also

‘दोस्ताना 2’ में आगे क्या:कार्तिक आर्यन पर आरोप- जाह्नवी कपूर के साथ ईगो क्‍लैश और डेट्स न देने से धर्मा को 20 करोड़ का नुकसान, फिल्‍म होगी रीशूट

शुक्रवार को दिन भर कार्तिक आर्यन और करण जौहर की दोस्‍ती में दरार की खबरें ...