Home / हेल्थ-फिटनेस / कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाती है ये चीज, महिलाओं

कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाती है ये चीज, महिलाओं

फल, सब्जियों, मछली और साबुत अनाज का पर्याप्त सेवन जरूरी है। इससे न सिर्फ हड्डियां मजबूत होंगी बल्कि इनके कमजोर होने संबंधी दिक्कतों से निजात भी पा सकेंगी। शोध के नतीजों से जाहिर होता है कि इस तरह के आहार का भरपूर सेवन करने से हड्डियां की सघनता में गिरावट नहीं आती है।

आमतौर पर माना जाता है कि एक उम्र के बाद इस तरह की समस्याएं आने लगती हैं। अधेड़ महिलाओं में कूल्हे की समस्या का 50 फीसद ज्यादा खतरा रहता है। ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर टी आर्चर्ड ने बताया कि सही आहार महिलाओं की हड्डियों के लिए फायदेमंद है। इस तरह के आहार से हड्डियों की कमजोरी की समस्या से बचा जा सकता है। यह निष्कर्ष 160,191 महिलाओं पर किए गए अध्ययन के आधार पर निकाला गया है।

ऐसे करें बचाव :

  • हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए घूमना बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इससे मांसपेशियों में खिंचाव पैदा होता है जिससे हड्डियां मजबूत रहती हैं ।
  • प्रोटीन युक्त डाइट जैसे दालें, अंडा, राजमा, सोयाबीन के अलावा दूध वाले आहार लेने चाहिएं ।
  • 40 साल से ऊपर की महिलाओं की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं । महिलाओं में एस्ट्रोजन हार्मोन की कमी हो जाती है जिससे फ्रैक्चर हो जाता है इसलिए नियमित सैर व आहार बेहद जरूरी है ।
  • बच्चों के विकास के लिए भी विटामिन डी-3 व कैल्शियम का होना अति आवश्यक है। हड्डियों की मजबूती के लिए बच्चों का धूप सेंकना भी अति आवश्यक हैं।

Check Also

बालों को कलर करने के लिए कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखें, यहां जानिए सही तरीका

बालों में हेयर कलर करने का फैशन जोरों पर है। स्टाइलिश व फैशनेबल लगने के ...