Home / धर्म / कभी नहीं पहनने चाहिए ऐसे जूते, जानिए जूते-चप्पलो से जुड़े और टोटके

कभी नहीं पहनने चाहिए ऐसे जूते, जानिए जूते-चप्पलो से जुड़े और टोटके

ज्योतिष में हमारे जीवन से जुड़ी हर छोटी से छोटी तथा बड़ी से बड़ी वस्तु को किसी न किसी ग्रह से जोड़ा गया है। ज्योतिष के अनुसार जूते-चप्पलों शनि ग्रह का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसी कारण शनि की दशा होने पर काले जूते का दान बताया गया है। अगर हम जूते-चप्पलों से जुड़ी कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखेंगे तो निश्चित ही हमारा दुर्भाग्य दूर होकर सौभाग्य जाग जाएगा और तरक्की होने लगेगी। आइये जानते हैं जूते – चप्पल से जुडी कुछ रोचक टोटकें जो जीवन में किये जाते हैं।

– घर में जूते चप्पल इधर-उधर बिखरे हुए नही होने चाहिए , उन्हें क्रम से लगाना चाहिए। ध्यान रहे कोई भी चप्पल उल्टी ना रखी हुई हो।

– कभी भी गिफ्ट में आए या चुराए हुए जूते नहीं पहनने चाहिए। ऐसे जूते आदमी को कभी उपर नहीं उठने देते  और उसका भाग्य सदा के लिए रूक जाता है।

– वैसे तो चोरी होना आपके धन की हानि को दर्शाता है लेकिन जूते-चप्पल की चोरी को शुभ माना जाता है। खासतौर पर यदि शनिवार के दिन चमड़े के जूते चोरी होते हैं तो इसे बहुत अच्छा समझना चाहिए। जो लोग जूते-चप्पल चोरी होने के ज्योतिषीय लाभ जानते हैं वे शनि मंदिरों में जूते-चप्पल स्वयं छोड़ आते हैं।

– रसोई घर में जाते समय गंदे जूते चप्पल दूर ही रखने चाहिए। अन्न और अग्नि दोनों को ही देव-तुल्य माना जाता है। इसलिए, रसोई घर में जाते समय जूते-चप्पल पहनना गलत माना जाता है। ऐसा करने से अन्न और अग्नि हमसे रूठ जाते है।

– अपने कार्यस्थल / ऑफिस में कभी भी भूरे रंग के जूते न पहनें। इससे बनते हुए काम भी बिगड़ जाते हैं। बैंकिंग तथा एज्यूकेशनल फील्ड में काम करने वाले लोगों को भी कॉफी कलर या डार्क ब्राउन कलर के जूते पहनना अशुभ रहता है।

– तिजोरी में हम धन आभूषण आदि रखते है। माँ लक्ष्मी का इसे वास मानकर हम दिवाली पर इसकी पूजा भी करते है। इसी कारण तिजोरी में कुछ निकालते और रखते समय पैरो में जूते चप्पल नही पहने होने चाहिए।

– जब भी नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाएं या नौकरी ढूंढने जाएं तो कभी भी फटे हुए और उधड़े हुए जूते न पहनें। इससे असफलता हाथ लगती है और आपको निराश होना पड़ सकता है।

– कभी भी घर में जूते-चप्पल पहन कर भोजन नहीं करना चाहिए। अगर कोई बहुत बड़ी विवशता आ जाए तो बात अलग है। इससे भी दुर्भाग्य आता है।

– वास्तु के अनुसार घर के ईशान कोण (उत्तर-पूर्वी कोने) में भूल कर भी जूते-चप्पल नहीं रखने चाहिए और न ही उतारने चाहिए।

Check Also

3 December 2020: मेष कर्क, तुला और मकर राशि वालों को हो सकती है परेशानी, सभी राशियों का जानें राशिफल

Today Horoscope In Hindi: मिथुन, कन्या, सिंह धनु और कुंभ राशि समेत सभी राशियों के लिए ...