Home / हेल्थ-फिटनेस / ओवरऑल वेलबीइंग के लिए आपको जरूर खाने चाहिए ऑर्गेनिक फूड्स, जानिए 6 वजहें

ओवरऑल वेलबीइंग के लिए आपको जरूर खाने चाहिए ऑर्गेनिक फूड्स, जानिए 6 वजहें

ऑर्गेनिक फूड्स की तरफ इन दिनों लोगों का झुकाव कुछ ज्यादा ही हो रहा है. खासतौर पर इस महामारी के दौर में लोग अपनी सेहत को लेकर कुछ ज्यादा ही सजग हो गए हैं. हालांकि, ये एक तरह से बहुत ही अच्छा है. इसकी वजह से लोगों में जागरूकता भी बढ़ी है और खान-पान में भी सुधार हो रहा है.

ऑर्गेनिक फूड्स वो होते हैं जो बिना किसी केमिकल, पेस्टीसाइड्स, फर्टीलाइजर्स, प्रीजर्वेटिव्स आदि के पैदा होते हैं, क्योंकि ये फूड्स पूरी तरह से केमिकल फ्री होते हैं, इसलिए ये हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं. दुनिया भर में ऑर्गेनिक फूड्स दिन-प्रतिदिन लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं. एक धारणा है कि कनवेंशनल फूड्स की तुलना में ऑर्गेनिक फूड्स हेल्दी हैं. तो, आज हम आपके लिए यहां ऑर्गेनिक फूड्स के कुछ हेल्थ बेनेफिट्स लेकर आए हैं.

ओवरऑल हेल्थ

ऑर्गेनिक फूड्स टॉक्सिक केमिकल्स से फ्री होते हैं. वो हरी खाद से लेकर जमीन पर खाद डालने, पेस्ट कंट्रोल के लिए क्रॉप रोटेशन आदि के लिए नेचुरल प्रोसेस के जरिए पैदा किए जाते हैं. टॉक्सिक केमिकल्स का हमारे स्वास्थ्य पर कई प्रतिकूल प्रभाव होते हैं जो गंभीर मुद्दों को जन्म दे सकते हैं. तो, ऑर्गेनिक फूड्स बिना किसी नुकसान के ओवरऑल हेल्थ को बढ़ावा दे सकते हैं.

आर्टीफिशियल रंगों और स्वादों से मुक्त

सभी ऑर्गेनिक फूड्स बिना किसी आर्टीफिशियल रंग और स्वाद के होते हैं. तो, आप जो भी कनज्यूम कर रहे हैं वो हार्मफुल केमिकल्स के बिना ही होगा.

मिट्टी की अच्छी गुणवत्ता के साथ बनाया गया

अच्छी मिट्टी हेल्दी फूड्स का उत्पादन करती है और पूरी प्रक्रिया हेल्थ और हमारी भलाई के लिए अच्छी है.

पोषक तत्व

ऑर्गेनिक फूड्स में विटामिन, खनिज, एंजाइम, माइक्रोन्यूट्रिएंट्स आदि जैसे अधिक पोषक तत्व होते हैं. ये सभी पोषक तत्व पुरानी बीमारियों को दूर रखते हैं, हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करते हैं और साथ ही हृदय रोगों के जोखिम को भी कम करते हैं.

गटर का कीचड़

सीवेज कीचड़ वेस्टवॉटर ट्रीटमेंट का एक प्रोडक्ट है जिसमें उन सभी इनग्रेडिएंट्स को शामिल किया जाता है जिन्हें सीवर सिस्टम में फ्लश किया जाता है. ऑर्गेनिक फूड्स इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करते हैं.

कोई रेडिएशन नहीं

ऑर्गेनिक फूड्स कभी भी रेडिएशन की वजह नहीं बनते हैं. रेडिएशन वाले फूड्स आयनकारी रेडिएशन की वजह बनते हैं जो कैंसर के प्रमुख वजहों में से एक है. इसलिए, ऑर्गेनिक फूड्स के सेवन की वजह से आप खुद को आयनीकृत रेडिएशन से दूर रखते हैं, जिससे कैंसर की संभावना कम हो जाती है.

Check Also

स्किन-हेल्थ और इम्यूनिटी के लिए रामबाण है टमाटर का जूस, ऐसे बनाइए, मिलेंगे ये फायदे

Benefits of Tomato Juice: टमाटर का उपयोग भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए खूब किया ...