Home / हेल्थ-फिटनेस / एक लड़की के लिए पहला पीरियड्स भी देता है ये ख़ास संकेत, जानिए !

एक लड़की के लिए पहला पीरियड्स भी देता है ये ख़ास संकेत, जानिए !

दुनिया की हर महिला को महीने में तीन से चार दिनों तक माहवारी के चक्र से गुजरना पड़ता है। इस दौरान महिलाओं को कमर दर्द, पेट दर्द, बदन दर्द के साथ और भी कई छोटी-मोटी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। चाहे महिलाओं को जितनी मर्जी देर से पीरियड्स क्यों ना आ रहे हों पर वह कभी भी अपना पहला एक्सपीरियंस नहीं भूल पाती।

पहली बार का वह चिड़चिड़ापन, दाग लगने का डर इन सबसे ज्यादा लड़की से महिला बनने की ओर पहला कदम शायद ही कोई भूल पाती होगी। मगर क्या आप जानते हैं कि आपके पहले पीरियड का संबंध आपकी मेडिकल कंडिशन से है। हैल्थ रिपोर्ट्स के अनुसार जब किसी महिला को पहला पीरियड आता है तो उससे स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है। आज हम आपको बताएंगे कि आपका पहला पीरियड आपकी सेहत के बारे में क्या कहता है।

शारीरिक कमजोरी या फिर किसी अन्य कारण से कुछ लड़कियों को मासिक धर्म बहुत जल्दी आने लगते हैं। अगर आपकी बच्ची या फिर किसी और फीमेल फैमिली मेंबर को इस उम्र में पीरियड्स आने शुरू हो गए थे तो उनको आगे चलकर डायबिटीज की समस्या हो सकती है।

एक शोध में यह बात पता चली है कि जिन लड़कियों को पीरियड्स 10 साल की उम्र में आने शुरू हो गए थे उनको प्रेग्नेंसी के दौरान कॉम्पिलकेशन्स का सामना करना पड़ता है। इसके साथ 12 साल की उम्र में पहला पीरियड आता है तो मोटापे से संबंधित समस्या हो सकती है। जिन लड़कियों को 17 या 18 साली की उम्र में माहवारी लगाने लगती है या देर से पीरियड्स शुरू होने पर हार्ट स्ट्रोक और हाई बीपी होने के चांस बहुत ज्यादा होते हैं।

Check Also

एसिडिटी में ना खाएं ये 5 चीजें, और बढ़ जाएगी समस्या

एसिडिटी ऐसी समस्या है जिससे निजात पाना बहुत मुश्किल है। जब ये समस्या ज्यादा बढ़ ...