Home / हेल्थ-फिटनेस / एक गिलास पानी आपके जीवन की इन बड़ी दिक्कतों को झट से करेगा दूर

एक गिलास पानी आपके जीवन की इन बड़ी दिक्कतों को झट से करेगा दूर

शास्त्रों के अनुसार मानव शरीर पांच तत्वों से मिलकर बना है और ये पांच तत्व है वायु, अग्नि, पृथ्वी, जल और आकाश. सबसे ज्यादा जरूरी चीजें इनमें से वायु और पानी को ही बताया गया है, ऐसा इसलिए क्योंकि इनके बिना जीवन संभव नहीं है. वरुण देव पानी के स्वामी होते हैं. दो ग्रह चंद्रमा और शुक्र से पानी का सीधा संबंध होता है. अगर हम अपने जीवन में पानी का सही तरीके से प्रयोग करते हैं, तो हम चंद्रमा और शुक्र दोनों को मजबूत कर सकते हैं.

पानी बहुत मूल्यवान है इस बात से तो सभी वाकिफ हैं. लेकिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसे कई  उपाय भी हैं जिनको पानी के जरिए किया जाता है, जिससे जीवन में हर तरह की सुख शांति मिले. पूजा-पाठ के समय भी लोटा या कलश में पानी रखना आवश्यक माना गया है. मान्यता है कि अगर पानी की बर्बादी की जाती है, तो आर्थिक और मानसिक रूप से कई सारी दिक्कतों को झेलना पड़ता है.

दांपत्य जीवन में दिक्कतें

अगर शादीशुदा जीवन में पार्टनर से आपकी तालमेल नहीं हो पा रहा हो तो पानी का ये उपाय आपके लिए बहुत ज्यादा उपयोगी है. इसके लिए आप बारिश के पानी को एक ग्लास या बोतल में भर कर अपने बेडरूम में रख दें. अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपके रूम से जितनी भी नकारात्मक ऊर्जा होगी वो दूर हो जाएगी और आपके जीवन में मधुरता आएगी.

चंद्रमा से भी पानी का गहरा संबंध होता है, इसीलिए अगर आप अपना चंद्रमा मजबूत करना चाहते हैं, तो घर में पेड़ पौधे लगाएं और उनमें नियमित रूप से पानी दें. अगर नियमित रूप से आप ऐसा करते हैं, तो आपके घर में लक्ष्मी मां का हमेशा वास होगा. धन से आप हमेशा परिपूर्ण रहेंगे.

अगर किसी व्यक्ति को मानसिक परेशानी हो रही हैं और उनको तनाव बना रहता है, तो रात में सोने से पहले एक ग्लास पानी अपने बिस्तर के नीचे रख दें और मार्निंग में उठकर इस ग्लास के पानी को टॉयलेट में डाल दें, ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा दूर जाती है, जिससे इंसान का मानसिक तनाव कम होता हैं.

Check Also

गंजेपन से परेशान हैं, रोजाना खाली पेट ये एक चीज खाइए, कुछ ही दिनों में नए बाल आने भी शुरू हो जाएंगे

बालों का गिरना, टूटना, झड़ना, डेनसिटी कम होना, ये सब आजकल आम समस्‍याएं बनती जा ...