Home / हेल्थ-फिटनेस / एक्सपर्ट्स के मुताबिक जानिए, सोने से पहले फल खाना सेहत के लिए अच्छा है या बुरा?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक जानिए, सोने से पहले फल खाना सेहत के लिए अच्छा है या बुरा?

हम सबको खाने के बाद, खासकर रात के खाने के बाद मीठा खाने की इच्छा होती है। कुछ लोग इसको आइसक्रीम तो कुछ फलों के ज़रिए पूरा करते हैं। एक तरफ कुछ डाइटीशियन ये कहते हैं कि रात में खासकर सोने से पहले फल नहीं खाना चाहिए, क्योंकि आपका शरीर उस समय आराम करने की स्थिति में होता है।

अगर आप उसी समय कुछ ऐसा खाते हैं जिसकी वजह से मीठे (शुगर) की मात्रा बढ़ जाती है, तो आपका शरीर फिर ऊर्जा से भर जाएगा। इस स्थिति में आपको इन्सोम्निया (नींद ना आना) और काम ना करने की इच्छा होगी।

ये आपके शरीर के लिए अच्छी बात नहीं है खासकर इसलिए क्योंकि कई डाइटीशियन ये मानते हैं कि अगर आपके रात के खाने और मीठे के बीच कुछ समय होता है और साथ ही सोने में काफी देर होती है, तब वो आपके शरीर के लिए लाभकारी है। अगर आप फाइबर से भरे फल खाते हैं, तो आप अपने वज़न का ध्यान रख सकते हैं, और साथ ही अपनी सेहत को भी बेहतर कर सकते हैं। देर रात या खाना खाने के बाद खट्टे फलों का सेवन करना शरीर के लिए नुकसान दायक हो सकता है।

कुछ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, फलों को रात में खाने से आप दिल के दौरे, किडनी फेलियर, हृदय रोग, डायबिटीज़ और हड्डियों से जुडी परेशानियों से बच सकते हैं।

इससे पहले कि आप रात में फल खाना शुरू करें, इस बात का ध्यान रखें कि रात में खाने के लिए सभी फल अच्छे नहीं होते, और वो इसलिए क्योंकि सबकी सेहत अलग होती है और साथ ही उनके शरीर की ज़रूरतें भी। अगर आप शरीर की ज़रूरत से ज़्यादा कैलोरी या कोई भी न्यूट्रिएंट लेते हैं, तो खुद के लिए नुकसान की स्थिति बना लेते हैं।

Check Also

स्वास्थ्य बनाने के लिए परफेक्ट मौसम है Winter, अनुसरण करें ये महत्वपूर्ण Tips

नयी दिल्लीः सर्दियों (Winter) ने उत्तर हिंदुस्तान में दस्तक दे दी है। सर्दी का मौसम आते ही इसका प्रभाव हमारे स्वास्थ्य ...