Home / वायरल न्यूज़ / इस देश में चलते हैं श्री राम के नोट!

इस देश में चलते हैं श्री राम के नोट!

आज तक आप सभी ने कई ऐसे किस्से, कहानियां, बातें सुनी होंगी जो अजीब-अजीब होती है. अब आज हम आपको कुछ अनोखा बताने जा रहे हैं. जी दरअसल आज हम बात करेंगे भगवान श्री राम के बारे में जिन्हे हिन्दू धर्म का हर व्यक्ति अपने दिल में बसाता है. जी हाँ, आज के समय में हिन्दू धर्म के लोग श्री राम के नाम का जयकारा लगाते हुए हर दिन दिखाई दे जाते हैं. हिन्दू धर्म के लोग उन्हें आदर्श मानकर उनकी पूजा करते है. वैसे भगवान राम को रामचन्द्र के नाम से भी जाना जाता है. अब आज हम आपको दुनिया के ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे है जहां पर भगवान राम के नाम का डंका बजता है.

जी हाँ, दरअसल दुनिया के हर देश की अलग मुद्रा होती है लेकिन आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे है जहां की मुद्रा पर श्री राम की फोटो दिखाई देती है. अब आप सोच रहे होंगे ऐसा कौन सा देश है….? तो हम आपको बता दें कि वह है नीदरलैंड़.  कहा जाता है यहाँ भगवान राम के नाम के नोट चलते है. जी दरअसल जैसे भारत में हर नोट पर राष्ट्रपिता गांधी जी की फोटो होती है ठीक वैसे ही यहां के हर नोट पर भगवान श्री राम का चित्र बना होता है.

एक जानकारी के मुताबिक़ इस देश में भगवान राम के चित्र के नोट 2002 में महर्षि महेश योगी ने जारी किये थे. उसी के बाद से यह अब तक चलते हैं. नीदरलैंज के एक राम नाम के नोट को भारतीय मुद्रा में करीब 800 रूपये के बराबर माना जाता हैं. वैसे यहाँ राम नाम का नोट चलाने वाले महर्षि महेश योगी जी का जन्म मध्य प्रदेश के जबलपुर के एक कायस्थ परिवार में हुआ था और उन्होंने शंकराचार्य के आश्रम में लगभग 13 साल तक अध्यात्म और धर्म का ज्ञान दिया था.

Check Also

मात्र 2 वर्ष की उम्र में चली गई थी आंखों की रौशनी, अपंगता को मात देकर पहले प्रयास में ही बने IAS अफसर

राकेश शर्मा हरियाणा (Haryana) के भिवानी जिले में स्थित एक छोटे से गांव सांवड़ के ...