Home / हेल्थ-फिटनेस / इस दिशा में होगी रसोई तो सुधर जाएगी घर की दशा, जानें भोजन बनाने की दिशा

इस दिशा में होगी रसोई तो सुधर जाएगी घर की दशा, जानें भोजन बनाने की दिशा

घर बनवाते समय लोग अक्सर वास्तु का ख्याल रखते हैं। ऐसा माना जाता है कि वास्तु के हिसाब से अगर घर का निर्माण कराया जाए तो घर में सुख—समृद्धि बनी रहती है। घर के निर्माण में वास्तु के हिसाब से कमरों के साथ—साथ रसोई किधर रखना है यह भी देखा जाता है। घर में रसोई की दिशा अगर सही रहेगी तो घर की दशा भी बनी रहेगी। माना जाता है कि घर की रसोई में मां अन्नपूर्णा का वास होता है। इसलिए घर की रसोई अगर सही दिशा में है तो घर में न कभी खाने की कमी होती है और न ही परिवार के सदस्यों में मनमुटाव होगा। वास्तु के मुताबिक चूल्हे को हमेशा रसोईघर के आग्नेयकोण में ही रखना चाहिए। भोजन बनाते समय गृहणी का मुख पूरब दिशा की और रहना चाहिए। अगर किसी कारण वश यह सम्भव न हो सके तो वायव्य कोण यानी उतर-पश्चिम में इसे रखें।

रसोई की ग़लत दिशा बिगाड़ सकती है सेहत और रिश्ते भी (Vastu Tips For Kitchen)

आज के समय में लोग खुद से न बनवाकर बिल्डर द्वारा बनावाए गए अपार्टमेंट को खरीदकर रहना ज्यादा पसंद करने लगे हैं। ऐसे में वास्तु नियमों का कोई औचित्य रह नहीं जाता। लेकिन इन विषम परिस्थितियों में भी लोग कुछ वास्तु नियमों को अपना कर घर की सुख—समृद्धि का बनाए रख सकते हैं। ऐसी स्थिति में घर की रसोई के आग्नेयकोण में एक लाल बिजली का बल्ब लगाना चाहिए और भोजन बनाने से पहले अग्निदेव से प्रार्थना करनी चाहिए कि हे अग्निदेव! हे विष्णु भगवान्! मैं मजबूरी वश सही स्थान पर भोजन नहीं बना पा रहा हूँ, इसके लिए कृपाकर मुझे क्षमा करें।

इसके साथ ही पानी को आग्नेय कोण में न रखें और चूल्हे से भी उसकी दूरी बनाए रखें। भोजन बनाते वक्त गृहणी के ठीक पीछे दरवाजा नहीं होना चाहिए। अगर ऐसा है भी तो गृहणी को थोड़ा हट जाना चाहिए। खासकर इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि रसोई घर में पूजा का स्थान न हो। अगर पूजा का स्थान है भी तो उसमें किसी भगवान का चित्र आदि न रखें। कोशिश करे कि भाजन रसोईघर में ही करें। अगर ऐसा संभव न हो तो कोशिश करें कि ऐसी जगह बैठकर भोजन करें जहाँ से चूल्हे की आग नजर आ रही हो। रसोईघर में पूर्व दिशा की तरफ खिड़की या रोशनदान बनवाना चाहिए। भोजन बनाने के बाद भगवान को भोग अवश्य लगाएं।

Check Also

स्वास्थ्य बनाने के लिए परफेक्ट मौसम है Winter, अनुसरण करें ये महत्वपूर्ण Tips

नयी दिल्लीः सर्दियों (Winter) ने उत्तर हिंदुस्तान में दस्तक दे दी है। सर्दी का मौसम आते ही इसका प्रभाव हमारे स्वास्थ्य ...