Home / हेल्थ-फिटनेस / इस तरह अपनी ग्रीन टी को बनाएं असरदार, तेजी से घटाएगी वजन

इस तरह अपनी ग्रीन टी को बनाएं असरदार, तेजी से घटाएगी वजन

नई दिल्लीः ग्रीन टी का इस्तेमाल बढ़े हुए पेट को कम करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है. जो लोग अपनी दिनचर्या में ज्यादा बिजी होने के कारण अपने शरीर का ध्यान नहीं रख पाते और अनियमित खाने के कारण मोटापे से ग्रस्त हैं. वो अपनी डाइट में ग्रीन टी को शामिल कर सकते हैं. ग्रीन टी में मौजूद तत्व शरीर की फालतू चर्बी को घटाने में अहम भूमिका निभाते हैं.

ग्रीन टी शरीर में मौजूद चर्बी के कम करने के साथ ही शरीर के जहरीले पदार्थों को भी बाहर निकालती है. रोजाना सुबह उठकर खाली पेट एक कप ग्रीन टी पीने से वजन को कम करने में काफी मदद मिलती है.

ग्रीन टी शरीर में बढ़े हुए फैट को गलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ग्रीन टी का इस्तेमाल डायबिटीज के रोगियों के लिए रामबाण की तरह होता है. ग्रीन टी शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने मददगार होती है.

एक असरदार ग्रीन टी बनाने के लिए सुबह उठकर सबसे पहले आपको एक ग्लास पानी गर्म करना होगा. जिसमें एक चम्मच ग्रीन मिलाएं, पानी के गर्म होने पर इसमें पुदीना और तुलसी के दो-दो पत्ते डाल कर पकने के लिए छोड़ दें. दो मिनट बाद इसमें अदरक को कूट कर डाल दें. अब उबाल आने के बाद इसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं. आपकी वेट लॉस ग्रीन टी बनकर तौयार है. इसे सुबह-सुबह खाली पेट पीना काफी फायदेमंद है.

Check Also

बालों को कलर करने के लिए कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखें, यहां जानिए सही तरीका

बालों में हेयर कलर करने का फैशन जोरों पर है। स्टाइलिश व फैशनेबल लगने के ...