Home / हेल्थ-फिटनेस / इन 4 बीमारियों से बचाता हैं जरूर करें मूली का सेवन

इन 4 बीमारियों से बचाता हैं जरूर करें मूली का सेवन

अक्सर आपने देखा होगा कि डॉक्टर स्वस्थ सेहत के लिए सलाद खाने की सलाह देते हैं। खासतौर से मूली खाने पर जोर डालते है। क्योंकि मूली को आयुर्वेद में स्वास्थ्य का खजाना माना जाता हैं जिसमें पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल्स एंड एंथोक्यानिंस नामक जैसे कई तत्व व्यक्ति की सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं और कई बिमारियों को दूर भगाते हैं। आज हम आपको इसके फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं की किस तरह मूली के सेवन से हमें स्वस्थ जीवन मिलता हैं। तो आइये जानते हैं इसके बारे में।

कब्ज में आराम
मूली में फाइबर तत्व ज्यादा होता है जो कब्ज के लिए बहुत फायदेमंद है। यह आंतों को स्वस्थ रखता है। मूली का सेवन करने से पाचन क्रिया सही रहती है। इसके अलावा मूली किडनी के लिए बहुत फायदेमंद है। मूली शरीर से विषैले तत्वों को निकालने में भी कारगर होती है।

इंसुलिन का नियंत्रण
मूली में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। मूली में मौजूद तत्व इंसुलिन को नियंत्रित करने में मददगार साबित होता है। मूली का सेवन करने से शुगर लेवल नियंत्रित रहता है।

रक्तचाप सही रखता है
मूली में हाइपरटेंसिव गुण पाया जाता है। इससे उच्च रक्तचाप नियंत्रित रहता है। मूली में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो शरीर में सोडियम-पोटैशियम के अनुपात को बैलेंस करता है और रक्तचाप को बढ़ने नहीं देता है।

सर्दी-खांसी में लाभदायक
मूली में एंटी कॉन्जेस्टिव गुण पाए जाते हैं। इसलिए सर्दी और खांसी की शिकायत होने पर अपनी डाइट में मूली शामिल करें। इससे कफ भी खत्म होता है।

Check Also

आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करेंगे ये 6 सुपरफूड, कोरोना संक्रमण से बचाव में मिलेगी मदद

देशभर में कोरोना का कहर जारी हैं और अंदेशा हैं कि जल्द ही इसकी दूसरी ...