Home / हेल्थ-फिटनेस / इन बीमारियों के शिकार हैं तो ना खाएं अनार, बढ़ जाएंगी दिक्कतें

इन बीमारियों के शिकार हैं तो ना खाएं अनार, बढ़ जाएंगी दिक्कतें

यूं तो अनार को सेहत का साथी कहा जाता है। इससे सेवन से खून बढ़ता है और साथ ही इससे शरीर को पूरा पोषण मिलता है। इससे दिल की बीमारी की संभावना कम होती है औऱ ये कोलेस्ट्रोल भी नहीं बनने देता। लेकिन पोषण युक्त होने के साथ साथ अनार कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक भी होता है।

चलिए जानते हैं कि अनार का सेवन किन लोगों के लिए दिक्कत पैदा कर सकता है।

लो ब्लड प्रेशर

अगर आप लो ब्लड प्रेशर को सही रखने के लिए दवा का सेवन करते हैं तो आपको अनार  जैसे फल से दूरी बना लेनी चाहिए क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होने के कारण ये ब्लड सर्कुलेशन को धीमा कर देता है और ब्लडप्रेशर ज्यादा लो हो जाता है।

खांसी जुकाम

खांसी जुकाम से परेशान लोगों को भी अनार का सेवन नहीं करना चाहि। ठंडा होने के कारण अनार से आपका संक्रमण और बढ़ सकता है। खासकर नजले से पीड़ित लोगो को अनार से खास दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

एसिडिटी

जो लोग एसिडिटी या गैस्ट्रिस परेशानियों से दो चार होते हैं उन्हें अनार नहीं खाना चाहिए। दरअसल अपनी ठंडी तासीर के चलते अनार खाने से भोजन सही तरह से डाइजेस्ट नहीं होता है। इससे पाचन संबंधी परेशानियां और बढ़ सकती हैं।

स्किन प्रॉब्ल्म्स

जो लोग स्किन एलर्जी और स्किन की परेशानियों का शिकार हैं, उनको भी अनार नहीं खाना चाहिए। ऐसे लोग अगर अनार खाते हैं तो स्किन पर रेड रैशेज यानी लाल चकत्ते की परेशानी हो सकती है।

मानसिक बीमारी

अगर आप डिप्रेशन की दवा खा रहे हैं या अन्य किसी मानसिक बीमारी से ग्रस्त हैं तो आपको अनार का सेवन नहीं करना चाहिए। जिन लोगों की ऐसी बीमारी की दवा चल रही है, वो अनार खाएंगे तो कैमिकल रिएक्शन होने की आशंका बढ़ जाती है।

Check Also

कोरोना से रिकवरी के बाद जा रही मरीजों की आवाज! डॉक्टरों ने कही ये बात

नई दिल्ली: कोरोना से रिकवरी होने के बाद मरीजों को कुछ दिनों तक ज्यादा सतर्क रहने ...