Home / हेल्थ-फिटनेस / इन दिनों बच्चों को केला खिलाना चाहिए या नहीं

इन दिनों बच्चों को केला खिलाना चाहिए या नहीं

सर्दियों में बच्चों को खाने के लिए क्या दें और क्या नहीं। लेकिन जब तक कोई प्रमाण ना हो तब तक वे केवल मिथक ही हैं, इसलिए तथ्य को समझें और तभी इनको मानें। सर्दी और खांसी वायरल इन्फेक्शन है इसलिए केले सामान्य सर्दी और खांसी पैदा नहीं कर सकते हैं।

केला एक ऐसा फल है जो सभी जगह उपलब्ध है और बच्चों के लिए कई तरह से फायदेमंद है। चूंकि बच्चे दौड़ते रहते हैं, इसलिए उनकी एनर्जी जल्दी खत्म होती है। केले में कार्बोहाइड्रेट और शुगर की मात्रा होती है इसलिए यह बच्चे को तुरंत एनर्जी प्रदान करता है। केले में फाइबर की अधिकता होती है और यह पचने में आसान है। सर्दियों में बच्चों को गैस की समस्या ज़्यादा होती है, ऐसे में इससे बचने के लिए बच्चे को रोज़ाना एक केला खिलाने की सलाह दी जाती है। केला कब्ज से भी राहत देता है।

यदि बच्चे को पेशाब में जलन है तो रोज एक केला खाने से यह समस्या ठीक हो सकती है। केले में विटामिन बी 6 प्रचूर मात्रा में होता है और यह हड्डियों के लिए लाभकारी है, साथ ही यह सूजन को भी करता है। केले में मौजूद मिनरल तत्व इम्यूनिटी बढ़ाते हैं और बच्चे को रोज़ एक केला मथकर देना उसके स्वास्थ्य को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा। यह बुखार में भी फायदेमंद है।

Check Also

भीड़ में गैस निकल जाने से है शर्मिंदा, ऐसे पाए इस समस्या से निजात

आजकल की जीवनशैली में हर दूसरे व्यक्ति को गैस की समस्या है और  कुछ भी ...