Home / हेल्थ-फिटनेस / इन घरेलू नुस्खों से 5 दिन में गायब हो जाएंगे शरीर के किसी भी हिस्से के मस्से, आज ही करें ट्राई

इन घरेलू नुस्खों से 5 दिन में गायब हो जाएंगे शरीर के किसी भी हिस्से के मस्से, आज ही करें ट्राई

मस्से शरीर के किसी भी हिस्से में निकल आए तो वो देखने में भद्दे ही लगते हैं। ये मस्से गर्दन, हाथ, पीठ और बगल कहीं भी निकल आते हैं। कई बार तो लोगों के चेहरे खासतौर पर माथे पर या फिर कान के पास भी निकल आते हैं। इन मस्सों की वजह चेहरे का लुक भी खराब हो जाता है। अगर आपको भी ये मस्से रह रहकर परेशान कर रहे हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इन अनचाहे मस्सों से छुटकारा पा सकते हैं। जानिए मस्सों से निजात पाने के लिए कौन से देसी उपचार फायदेमंद होंगे।

आलू

आलू का रस भी मस्से के लिए कारगर उपाय है। इसके लिए बस आप आलू का एक टुकड़ा लें और उसे मस्से पर हल्के हाथ से रगड़ें। ऐसा करने से 3-4 दिन में मस्से सूखकर गिरने लगते हैं।

Onion Juice

प्याज का रस
मस्से से निजात पाने के लिए प्याज काफी असरदार होता है। इसके लिए बस आप प्याज को घिसकर या फिर मिक्सी में पीस लें। इसे छानने के बाद इसका रस निकाल लें। इस रस को मस्से पर रोजाना लगाने से कुछ ही दिन में मस्सा अपने आप सूखकर झड़ जाएगा।

Garlic

लहसुन की कली
लहसुन की कली को छील लें। अब इसे हल्के हाथ से मस्से वाली जगह पर रगड़ें। ऐसा करने से मस्से कुछ ही दिनों में सूखने लगेंगे और आपको इनसे छुटकारा मिल जाएगा।

बरगद के पत्तों का रस
बरगद के पत्ते भी मस्से को जड़ से खत्म करने में असरदार होते हैं। इसके लिए बस आप बरगद के पत्तों को पीसकर उसका रस निकाल लें। इन्हें लगाने से मस्से के आसपास की त्वचा मुलायम हो जाती है। साथ ही मस्से अपने आप सूखकर झड़ जाते हैं।

अलसी के बीज
अलसी के बीज से भी मस्सों से निजात पाया जा सकता है। इसके लिए बस आप अलसी के बीजों को पीस लें। इसके बाद इसमें अलसी का तेल और थोड़ा सा शहद मिलाएं। इस मिश्रण को मस्सों पर करीब 4-5 से दिन लगाने पर आपको इसका असर दिखने लगेगा।

Check Also

गंजेपन से परेशान हैं, रोजाना खाली पेट ये एक चीज खाइए, कुछ ही दिनों में नए बाल आने भी शुरू हो जाएंगे

बालों का गिरना, टूटना, झड़ना, डेनसिटी कम होना, ये सब आजकल आम समस्‍याएं बनती जा ...