Home / हेल्थ-फिटनेस / इन उपायों से करें गर्मियों में अपनी स्किन की देखभाल

इन उपायों से करें गर्मियों में अपनी स्किन की देखभाल

तपती गर्मी और तेज धूप लड़कियों की स्कीन के लिए बहुत हानिकारक होती है। इस मौसम में लड़कियों को स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको गर्मियों में स्कीन की देखभाल करने के कुछ खास उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1- गर्मियों में अपनी स्किन को साफ करने के लिए घरेलू टॉनिक और लोशन का प्रयोग करें। तैलीय स्किन को साफ करने के लिए कॉर्नफ्लावर, अजवाइन और रोजमैरी के काढ़े का प्रयोग करें। अगर आपकी स्किन रूखी है तो अपने चेहरे को धोने के लिए कैमोमाइल से बने काढ़े का प्रयोग करें।

2- गर्मियों के मौसम में तेज गर्मी के कारण हमारे शरीर की स्कीन रूखी और डीहाइड्रेट हो जाती है। ऐसे में स्किन को अंदर से मॉश्चराइज रखना महत्वपूर्ण होता है। इसलिए इस मौसम में नियमित रूप से अपने पूरे शरीर पर लोशन या नारियल के तेल का प्रयोग करें।

3- अगर आप ब्लैक अंडर आर्म्स की स्किन को लाइट बनाना चाहती हैं तो ऑर्गेनिक होम मेड व्हाइटनिंग क्रीम का प्रयोग करें। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच हल्दी पाउडर लें। अब इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा, 3 चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे अपने अंडर आर्म्स पर लगाएं जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें।

Check Also

Heat Rash Remedies: गर्मियों में घमौरियों या खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आजमाएं कुछ Gharelu Nuskhe

नई दिल्ली: Heat Rash Remedies: गर्मी का मौसम दस्तक दे चुका है. इस मौसम में घमौरियों ...