Home / हेल्थ-फिटनेस / आपको जवां रखने के साथ इन बीमारियों से बचाता है खरबूज, जानें इसके हैरान करने वाले फायदे

आपको जवां रखने के साथ इन बीमारियों से बचाता है खरबूज, जानें इसके हैरान करने वाले फायदे

नई दिल्ली: खरबूजे में करीब 95 प्रतिशत पानी होता है जो गर्मियों में आपको फ्रेश फील कराने के साथ साथ बॉडी में पानी की मात्रा को भी मेंटेन रखता है. जानें इसके फायदे…

1. स्किन के लिए फायदेमंद
मेलन में एंटी एजिंग एजेंट तत्व मौजूद होते हैं जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. यह बॉडी पर फ्री रेडिकल्‍स का प्रभाव नहीं पड़ने देते और स्किन डैमेज को भी सुधारते हैं. साथ ही, प्री-मेच्‍योर एजिंग से दूर रखते हैं. आप चाहें तो इसके गूदे को फेस पैक की तरह इस्तेमाल करें.

2. आखों को रखता है दुरुस्त
स्टडी में पाया गया है कि खरबूज को नियमित रूप से खाया जाए तो आपकी आंखें हमेशा हेल्‍दी रह सकती हैं. इतनी ही नहीं, आंखों की कई परेशानियां भी दूर होती हैं. क्योंकि खरबूज में बेटा कैरोटीन मौजूद होता है जो कैटरेक्‍ट (मोतियाबिंद) से 40% सेफ्टी दे सकता है.

3. इन बीमारियों से भी बचाता है
खरबूजे में डाइयुरेटिक क्षमता होती है, जो किडनी की किसी भी बामारी को ठीक करने में मदद करता है. इशके अलावा, खरबूजा एग्जिमा कम करने में भी कारगर है. खरबूजे में नींबू मिलाकर अगर खाया जाए तो इससे गठिया की बीमारी में भी आराम मिलता है.

4. ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद
खरबूजे के अंदर मौजूद पोटैशियम इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को मेंटेन करता है. यह रक्तचाप को कंट्रोल करता है और दिल की बीमारियों या स्ट्रोक के चांस को कम करता है.

5.नर्वस सिस्‍टम भी रहता है हेल्दी
खरबूजे में मौजूद तत्व हमारे नर्वस सिस्‍टम को स्वस्थ रखने में कारगर हैं. एंग्‍जाइटी की परेशानी को भी कंट्रोल करने में खरबूजा मदद करता है.

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है. किसी भी चीज के सेवन से पहले डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर ले लें. 

Check Also

Corona के कारण बढ़ रही Chest Pain और सांस की समस्‍या, इन symptoms पर करें गौर

कोरोना (Corona) के कारण देश में हर दिन हालात बिगड़ते ही जा रहे हैं. इसके ...