Home / हेल्थ-फिटनेस / आपके होंठों को काला बनाते हैं ये कारण, लड़कियां तो जरूर दें ध्यान

आपके होंठों को काला बनाते हैं ये कारण, लड़कियां तो जरूर दें ध्यान

कहते है कि इंसान अपनी प्यारी सी मुस्कान से किसी का भी दिल जीत सकता है. जी हां अब यूँ तो आज के समय में लोगो के जीवन में तनाव इतना ज्यादा बढ़ गया है कि वह मुस्कुराने से काफी कतराने लगे है. मगर फिर भी इस दुनिया में आज भी ऐसे बहुत से लोग है जिन्हे हंसना और मुस्कुराना काफी पसंद है. मगर जरा सोचिए कि अगर आपके होंठ काले हो और उनमे जरा भी चमक न हो तो आपकी प्यारी सी मुस्कान भी फीकी पड़ सकती है.

जी हां कई बार अपने होंठो के कालेपन की वजह से आपको दूसरे लोगो के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ सकता है. इसलिए ये जरुरी है कि आप अपने प्यारे से होंठो का बेहद ख्याल रखे, ताकि आपकी खूबसूरत सी मुस्कान हमेशा बनी रहे. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि होंठ काले होने के कई कारण हो सकते है. जिनके बारे में आपके लिए जानना बेहद जरुरी है. तो चलिए अब आपको बताते है कि होंठ काले होने के क्या क्या कारण हो सकते है.

१. चाय या कॉफ़ी का ज्यादा सेवन करना.. गौरतलब है कि अगर आप दिन में कई बार या बहुत ज्यादा बार चाय या कॉफ़ी का सेवन करते है, तो इससे आपके होंठ काले हो सकते है. जी हां बहुत से लोगो को दिन में कई बार चाय पीने की आदत होती है. मगर हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस बुरी आदत से आपके होंठ खराब हो सकते है. वैसे भी ज्यादा चाय या कॉफ़ी पीना सेहत के लिए भी हानिकारक होता है.

२. तेज धूप में घूमने से.. गौरतलब है कि अगर आप ज्यादा समय तक तेज धूप में घूमते रहे तो इससे भी आपके होंठ काले हो सकते है. जी हां इसलिए अगर हो सके तो अपने होंठो को तेज धूप के सम्पर्क में आने से जरूर बचाएं, ताकि आपके होंठ काले न हो सके. वैसे भी तेज धूप का बुरा असर केवल आपके होंठो पर ही नहीं बल्कि आपकी स्किन पर भी पड़ता है.

३. धूम्रपान करने से.. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि धूम्रपान करना यानि सिगरेट पीना केवल आपके स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि आपके होंठो के लिए भी काफी हानिकारक होता है. जी हां जो लोग बहुत ज्यादा धूम्रपान करते है या हर रोज सिगरेट पीते है, उनके होंठ यक़ीनन काले हो जाते है. इसलिए अगर हो सके तो आज ही इस बुरी आदत को छोड़ दीजिये और अपने होंठो को काला होने से बचा लीजिये.

४. तम्बाकू खाने से.. गौरतलब है कि जो लोग तम्बाकू का सेवन करते है उनके होंठ काले होना तो लाजिमी बात है. जी हां आपकी जानकारी के लिए बता दे कि तम्बाकू या गुटका खाने से केवल गले को ही नुक्सान नहीं होता, बल्कि इससे आपके होंठ भी हमेशा काले ही रहते है.

५. ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साइड इफ़ेक्ट.. बता दे कि कई बार ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साइड इफेक्ट्स होने के कारण भी होंठ काले हो सकते है. वैसे भी लड़कियां अपने होंठो पर नाजाने कितने ही ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है. ऐसे में उनके होंठ काले पड़ सकते है. इसलिए अगर हो सके तो अपने होंठो पर केवल नेचुरल प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करे.

हम उम्मीद करते है कि इसे पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि आपको अपने होंठो को काला होने से कैसे बचाना है.

Check Also

पीरियड्स मिस होने का कारण सिर्फ प्रेग्‍नेंसी ही नहीं है, इन कारणों से भी होती है देरी

पीरियड्स से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जो महिलाएं नहीं जानती हैं । कया आप ...