Home / धर्म / आज जानिये घर मे क्यों नही होना चाहिये पीपल का पेड़ !!

आज जानिये घर मे क्यों नही होना चाहिये पीपल का पेड़ !!

आज जानिये घर मे क्यों नही होना चाहिये पीपल का पेड़ !!

वास्तु एवं ज्योतिष के कुछ ऐसे पौधों का उल्लेख किया गया है जिन्हें घर में लगाने से शुभ फल की प्राप्ति होती है जैसे केला ,तुलसी परंतु पीपल का वृक्ष लगाने का वर्जित किया गया है। इसका क्या कारण है वास्तव में इसके अन्य कारण है जिन पर मनन करने के बाद प्राचीन ऋषि यों ने घर में पीपल का पेड़ लगाना वर्जित माना है। जानिए घर में पीपल का पेड़ लगाने से क्या हानि होती है।

1 पीपल के वृक्ष की छाया शीतल होती है लेकिन घर के लिए शुभ नहीं होती शास्त्रों के अनुसार जिस घर पर पीपल की छाया आए वह उसकी प्रगति में अवरोध बनती है ऐसे घर में अनेक समस्याएं स्थाई रूप से जड़ जमा लेती है।

2 पीपल का वृक्ष अपने आप में एकांत और निर्धनता पैदा करता है अतः जिस घर में यह पौधा होगा वहां लोगों के जमीन पर संकट आते हैं और वह दीर्घायु नहीं होते।

3 पीपल का वृक्ष वंश वृद्धि के लिए भी उचित नहीं होता इससे संतान पर कष्ट आता है साथ ही वंशवृद्धि में अनेक समस्याएं आती है अतः घर में पीपल का वृक्ष नहीं होना चाहिए।

4 क्योंकि पीपल का वृक्ष उम्र बढ़ने के साथ-साथ अधिक भारी हो जाता है ऐसे में उसके नीचे घर का निर्माण किसी दुर्घटना को आमंत्रण दे सकता है।

5 पीपल का वृक्ष मोक्ष दायक होता है उसके नीचे अनेक धार्मिक संस्कार किए जाते हैं। घर में पीपल होने से उसके लिए शास्त्रों द्वारा निर्धारित किए गए पवित्रता संबंधी नियमों का पालन सहजता से नहीं होता अतः पीपल का पेड़ घर में लगाने से दोष की प्राप्ति भी हो सकती है।

6 पीपल का वृक्ष और वैराग्य लेकर आता है इसलिए यह वैवाहिक जीवन के लिए शुभ नहीं होता वास्तु के अनुसार जिस घर में पीपल का पेड़ होता है वह विवाहित जीवन में कई समस्याएं आती है।

Check Also

Chaitra Navratri 2021 : नवरात्रि के पहले दिन इस शुभ योग में करें घट स्थापना, जानें पूजन का महत्व

आज नवरात्रि का पहला दिन है. इस दिन मां दुर्गा के पहले स्वरूप शैलपुत्री रूप ...