Home / हेल्थ-फिटनेस / आंवले का इस तरह करें इस्तेमाल, कम होगा बालों का झड़ना और सफेद होना

आंवले का इस तरह करें इस्तेमाल, कम होगा बालों का झड़ना और सफेद होना

आंवला एक तरह की प्राकृतिक औषधि है। आंवले में विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, विटामिन बी, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अगर सिर्फ बालों की बात की जाए तो यह बालों के लिए वरदान है

बालों के झड़ने की समस्या है तो आंवले का इस्तेमाल करें।  इसके लिए बालों की मसाज आंवला ऑयल से करें। यह बालों के लिए सुपरफूड कहा जाता है।

प्राकृतिक आंवला ऑयल बनाने के लिए नारियल के चेल में आंवला पाउडर मिलाकर इसे भूरा होने तक पकाएं। अब इस आंवला ऑयल को ठंड़ा होने पर बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं।

डाइट में भी आंवले के इस्तेमाल करना चाहिए और इसे रोजाना के हेयर केयर में भी शामिल करना चाहिए। इससे बालों का सफेद होना कम होगा और यह बालों के लिए प्राकृतिक हेयर कलर है।

सफेद बालों को काला करने के लिए ऐसे हेयर मास्क बनाएं। इसके लिए हीना पाउडर में आंवला पाउडर मिलाकर पानी में मिक्स करें। कुछ देर इसे ऐसे ही रख दें। इसके बाद इसे बालों में अच्छे से लगाएं। इससे बाल काले तो होंगे ही साथ ही बालों का सफेद होना भी कम होगा।

बालों में कलर को अगर ज्यादा दिन के लिए रखना है तो इसके लिए बालों में रोज बादाम के तेल और आंवले के तेल को मिक्स कर मसाज करें।

बालों में चमक लाने के लिए आंवला का फ्रेश जूस बहुत फायदेमंद है। आंवले के जूस में कुछ बूंदे नींबू की मिला लें ।

इस मिश्रण से बालों पर अच्छी तरह मसाज करें। कुछ समय बाद बालों को साफ पानी से धो लें। इससे बालों में कुदरती चमक आएगी।

बालों को मजबूती और शाइनिंग देने के लिए आंवला पाउडर में रीठा और शिकाकाई का मिश्रण बनाएं। इसके लिए आंवला पाउड़र शिकाकाई पाउडर और रीठा पाउडर लें। इसको पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें।  अब इसे बालों में लगाएं और सूखने के बाद सिर धो लें।

Check Also

खिचड़ी सिर्फ मरीजों का खाना नहीं, ये 5 फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप!

जब कभी बाहर से थक कर घर आए हो या जब खाना बनाने का ज्यादा ...