Home / हेल्थ-फिटनेस / आंखों में उठा गजब का तेज असहनीय दर्द, डॉक्टरों ने एक-एक कर बाहर निकाले 20 जिंदा कीड़े

आंखों में उठा गजब का तेज असहनीय दर्द, डॉक्टरों ने एक-एक कर बाहर निकाले 20 जिंदा कीड़े

news-india-live

चीन (China) टेक्नालॉजी के क्षेत्र में सबसे आगे रहने वाला देश है। यहां पर हर समस्या का समाधाम मिनिटों में हो जाता है। यहां के वैज्ञानिक से लेकर डॉक्टर भी अपने काम के प्रति काफी एक्टिव रहते है। ऐसा ही जीता जागता उदाहरण उस समय देखने को मिला जब एक मरीज अपनी आंख की समस्या लेकर डॉक्टर के पास पहुंचा।

डॉक्टर ने जब उस आदमी की आंख की जांच की तो उनके होश ही उड़ गए। जिसके बाद ऑपरेशन करके मरीज के आंख से 20 जीवित कीड़े (Doctor Removes 20 Live Worms From Man’s Eye) निकाले। चीन में रहने वाले 60 वर्षीय मरीज की पहचान भले ही ना हो पाई हो लेकिन उनकी यह परेशानी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है।

बताया जा रहा है 60 वर्षीय मरीज की आंखों में जब पहली बार दर्द हुआ तो उसे इन्होंने आखों की थकान समझकर छोड़ दिया। लेकिन यह दर्द दिन-ब-दिन बढ़ता गया। जब आंखों का दर्द असहनीय हो गया तो वो सुज़ो शहर में एक अस्पताल में भर्ती हो गए।

सुज़ो अस्पताल के डॉक्टरों ने जब उनका परीक्षण किया और उनकी दाहिनी पलक के नीचे कम से कम 20 जीवित कीड़े पाए गए। डॉक्टर शी टिंग ने कीड़े को हटाने के लिए एक चिकित्सा प्रक्रिया का पालन किया।उन्होंने कीड़े को नेमाटोड के रूप में पहचाना और उनमें से कम से कम 20 कीड़ों को हटा दिया।

डॉक्टरों के अनुसार, नेमाटोड एक आम परजीवी है, यह बीमारी कुत्ते और बिल्लियों में पाई जाती है। जानवरों के लार्वा से निकले कीड़े को विकसित होने में 15 से 20 दिन लगते हैं। लेकिन यह स्पष्ट नहीं हो पाई है कि मरीज की पलक के नीचे कीड़े कैसे पहुंचे क्योंकि उनके पास कोई पालतू जानवर नहीं है।

Check Also

नियमित तौर पर करें इन 4 फलों का सेवन, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज की समस्या में ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना जरूरी रहता है। टाइप 2 ...