Home / हेल्थ-फिटनेस / अस्थमा को सही तरिके से ठीक करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

अस्थमा को सही तरिके से ठीक करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

बच्चों में अस्थमा खाने से हुई एलर्जी के कारण और वातावरण के कारण भी होता है। अस्थमा से पीड़ित व्यक्ति को अपने खान पान का ध्यान रखना होता है। तरह-तरह की दवाओं के अलावा आपके घर में भी ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनके इस्तेमाल से आप इस बीमारी का उपचार कर सकते हैं। आइए जानते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में जो अस्थमा से बचने में कारगर हैं।

# मेथी में कई बीमारियों को दूर करने की क्षमता है। मेथी में पाए जाने वाले पोषक तत्वों में नियासिन, पोटेशियम, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, आयरन और एल्कलॉयड शामिल होते हैं जिनके सेवन से बहुत सी बीमारियों से बचा जा सकता है उनमें से एक है अस्थमा। इसका प्रयोग आप किसी भी प्रकार से कर सकते हैं। आप इसे अपने भोजन में डाल कर खा सकते हैं या फिर इसके पाउडर को आप सीधा पानी के साथ ले सकते हैं।

# हल्दी भी बहुत सी बीमारियों में काम में लायी जाती है फिर वह सूजन हो या खांसी। हल्दी अस्थमा के इलाज में भी बहुत असरकारक होती है। इसमें मौजूद कारमिनेटिव, एंटी-बैक्टीरियल तत्व अस्थमा से लड़ने में मदद करते हैं। हल्दी को आप खाने में या दूध के साथ ले सकते हैं या फिर कच्ची हल्दी के रस का सेवन भी किया जा सकता है।

# मुलेठी का प्रयोग श्वास नली को सुचारू रूप से चलाने, सांस को छोड़ने में होने वाली तकलीफ को दूर करने में किया जाता है। इसके अंदर ग्लिसराइजजिन एसिड, आएसो लिक्विरिटन, स्टार्च की अधिकता होती है। यह अस्थमा के कारण शरीर के भीतर हो रही एलर्जी से बचाव करता है। आप मुलेठी के पाउडर को पानी के साथ ले सकते हैं या फिर मुलेठी के डंठल को चूस भी सकते हैं।

Check Also

समलैंगिक रिलेशन में भी लड़कियाँ अपनी पार्टनर में ढूंढती है ये चीजें, जानिए

आजकल समय के साथ प्यार का मतलब भी बदल गया है। समलैंगिक रिलेशन में कई कपल्स ...