Home / हेल्थ-फिटनेस / अलसी जैसे इन काले छोटे बीजों के फायदे जानकर चौंक जाएंगे, हार्ट-बीपी से लेकर कैंसर तक में फायदेमंद

अलसी जैसे इन काले छोटे बीजों के फायदे जानकर चौंक जाएंगे, हार्ट-बीपी से लेकर कैंसर तक में फायदेमंद

अलसी की तरह दिखने वाले काले छोटे सूरजमुखी के बीजों को सुपरफूड कहा जाता है. इनमें तमाम औषधीय तत्व पाए जाते हैं. इन बीजों में मैग्नीशियम, आयरन, फाइबर, फास्फोरस, कैल्शियम, जिंक, सेलेनियम, प्रोटीन, विटामिन-बी और विटामिन-ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये बीज डायबिटीज से लेकर हार्ट और कैंसर जैसी बीमारियों में भी लाभकारी हैं. जानिए इनके फायदों के बारे में.

सूरजमुखी के बीज मैग्‍नीशियम का अच्‍छा स्रोत होते हैं, इसलिए ये हाई बीपी वालों के लिए काफी फायदेमंद हैं. माना जाता है कि इन बीजों का सेवन करने से रक्त वाहिकाएं चौड़ी होती हैं और ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. हाई बीपी वालों को 80 ग्राम बीजों का सेवन नियमित तौर पर करना चाहिए.

दिल के लिए फायदेमंद

सूरजमुखी के बीजों में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा ये बीज फ्लेवोनॉइड, पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड और ओलेइक और लिनोलिक फैटी एसिड से भरपूर हैं. ऐसे में इन बीजों का सेवन एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल को दूर करता है और दिल की तमाम समस्याओं से बचाव करता है.

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव

इन बीजों में लिगनेन पाए जाते हैं. लिगनेन एक तरह के पॉलीफेनोल होते हैं जो एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करते हैं और हार्मोन बदलाव से जुड़े कैंसर से बचाव करने में मददगार हैं. यदि महिलाएं इन बीजों का सेवन करें तो उनमें मेनोपॉज के बाद ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम कम होता है. इसके अलावा इन बीजों में फाइटोएस्ट्रोजन होते हैं जो शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन को संतुलित करने का काम करते हैं.

हड्डियों और मांसपेशियों की सेहत के लिए अच्छा

सूरजमुखी के बीजों में फैट, मिनरल्स, विटामिन ई और प्रोटीन होते हैं जो कि हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करते हैं. इसे खाने से गठिया व ऑस्टियोपोरोसिस का रिस्क कम होता है. साथ इससे ग्रसित मरीजों को लाभ मिलता है.

इम्यून सिस्टम करता मजबूत

इन बीजों में जिंक भी पाया जाता है जो हमारी इम्युनिटी को बेहतर बनाता है और खांसी-जुकाम से बचाव करता है. इसके अलावा सेलेनियम जो कि एक ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट है, कोलोन कैंसर से बचाव करता है, साथ ही फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मददगार है.

पेट के लिए लाभकारी

सूरजमुखी के बीजों में फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है. इसका सेवन करने से पेट की समस्याएं दूर हो जाती हैं. खासकर ये कब्ज की परेशानी में बहुत लाभकारी है. लेकिन इसके बीजों के छिलके हटाकर ही सेवन करें.

Check Also

डायबिटीज के मरीज इस तरह करें शुगर लेवल को कंट्रोल, इन चीजों पर रखें पाबंदी

आजकल इंसान पैसे कमाने के पीछे इतना पागल हो चूका है कि वह सेहत को ...