Home / हेल्थ-फिटनेस / अपनी शादी से पहले हर महिला के लिए ये जानना है बेहद जरूरी, बहुत काम की है बात

अपनी शादी से पहले हर महिला के लिए ये जानना है बेहद जरूरी, बहुत काम की है बात

दुल्हन मेकअप बेहद वर्सटाइल है, ये अक्सर मौके के जरिए निर्धारित किया जाता है और निश्चित रूप से दुल्हन खुद इसे तय करती है. हालांकि, कुछ टिप्स और ट्रिक्स हैं, जिनका इस्तेमाल ये तय करने के लिए किया जा सकता है कि आपका ब्राइडल मेकअप सबसे अच्छा लगे. तो यहां हम आपको कुछ क्विक डूज और डोन्ट्स बता रहे हैं जिससे आपको मेकअप करने में आसानी होगी और आप बेहद सुंदर नजर आएंगी.

द डूज

अपनी त्वचा को एक CTM से प्रेप करें

कई दुल्हनें मेकअप लगाने से पहले स्किनकेयर के महत्व को भूल जाती हैं. इसेंशियल मेकअप लगाने से पहले ये जरूरी है क्योंकि ये आपकी त्वचा पर बेहतर तरीके से बैठने में मदद करता है और इसे ज्यादा नेचुरल लुक और फील देता है. इसलिए, हमेशा अपने मेकअप को इसके साथ शुरू करें क्योंकि चेहरे पर धूल जल्द दिखाई देने लगती है, भले ही आपने इसे सुबह किया था. इसलिए अगर आपका क्लाइंट आपके पास आता है, तो प्रॉपर सीटीएम करें.

हमेशा हाइड्रेट करें और अच्छी तरह से आराम करें

ये स्ट्रेसफुल पीरियड के दौरान हाइड्रेटेड और ताजा रहने के लिए कितना महत्वपूर्ण है, ये बढ़ा-चढ़ाकर नहीं किया जा सकता. पर्याप्त नींद लेना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि ये आपकी त्वचा को एक कोमल और यूथफुल अपीयरेंस देता है. इसके अलावा, आप हाइड्रेटिंग मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि अगर त्वचा हाइड्रेटेड है तो मेकअप एक्सट्रा सुंदर लगेगा.

लिपस्टिक के सही शेड का चयन करें

आजकल, हर दुल्हन एक शानदार रूप नहीं चाहती है. कुछ इसे आसान और नेचुरल रखना पसंद करती हैं, इसलिए उस स्थिति में, पॉवर लिपस्टिक पर जाती है, जिसके सही रंग का चुनाव करना महत्वपूर्ण है.

द डोन्ट्स

मॉइस्चराइजर को न छोड़ें

सभी मॉइस्चराइजर एक जैसे नहीं बनाए जाते हैं. एक आपके स्किन इश्यू के लिए स्पेशियलाइज होता है. अगर आप अपना बेस करते हैं तो मॉइस्चराइजर और तेल को न छोड़ें, ये ड्राई और पैची दिखेगा जो एक असमान और खराब रूप देगा. हायल्यूरोनिक एसिड या फेरुलिक एसिड जैसे इनग्रेडिएंट्स की तलाश करें, जो आपकी त्वचा की नमी बनाए रखने में मदद करते हैं.

होंठ एरिया को छिपाने के लिए मत भूलना

कंसीलर आपके होंठ के रंग को लंबे समय तक टिकने में मदद करता है. इसके होने से आपके होठों का रंग और भी ब्राइट नजर आएगा और खूबसूरत भी लगेगा. तो, अपने होंठ और चिन एरिया को छिपाना बहुत ही महत्वपूर्ण है.

कुछ भी अति न करें

परफेक्ट ब्राइडल मेकअप लुक के पीछे का अहम कॉन्सेप्ट ये है कि ओवरऑल लुक को सिंपल, फिर भी सुंदर बनाए रखते हुए परफेक्ट ब्राइडल मेकअप लुक को हाईलाइट किया जाए. भारतीय दुल्हनें अब गहनों और भारी गाउन से लदी हुई होती हैं. नतीजतन, मेकअप को नेचुरल रखना सबसे अच्छा होता है. अगर आपकी आंखें बोल्ड और चमकदार हैं तो होंठ न्यूड और पेस्टल रंगों में ही होने चाहिए.

अपने भौंहों को काला न रखें

भौंहें आपके चेहरे के ऊपरी आधे हिस्से को ढंकने में मदद करती हैं. जब आपके भौंह को शेडिंग करना, अपने आर्क और अपने भौंहों के सिरों पर खास ध्यान दें. अपने भौंहों को कभी भी काला न करें, इसके बजाय, जितना पॉसिबल हो उन्हें नेचुरल ही रखें.

Check Also

पीरियड्स मिस होने का कारण सिर्फ प्रेग्‍नेंसी ही नहीं है, इन कारणों से भी होती है देरी

पीरियड्स से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जो महिलाएं नहीं जानती हैं । कया आप ...