Home / धर्म / अपनी यात्रा को ऐसे बनाएं यादगार

अपनी यात्रा को ऐसे बनाएं यादगार

परिवार या मित्रों के साथ कहीं यात्रा पर जाना एक यादगार अनुभव होता है। यात्रा में सफलता और इसे शुभ बनाने के लिए वास्तु में कुछ आसान से उपाय बताए गए हैं। इन उपायों को अपनाकर अनहोनी और अपशगुन से बचा जा सकता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ उपाय के बारे में।

यात्रा पर जाते समय सफेद घोड़ा, जलती आग, दर्पण, मोर, तोता, शंख दिख जाए तो यह शुभ संकेत माना जाता है। यात्रा के दौरान कोई भी नकारात्मक शब्द न बोलें। यात्रा पर निकलने से पहले अपने ईष्टदेव का स्मरण करें। गायत्री मंत्र का जाप करें। गाय को रोटी देकर यात्रा पर जाने से सफलता प्राप्त होती है। यात्रा पर जाते वक्त नदी, आग, हवा, देवी-देवता, बड़े बुजुर्ग, माता-पिता या स्त्री का उपहास न करें। न ही उनके बारे में अपशब्द कहें।

रविवार के दिन यात्रा प्रारंभ करते समय शक्कर से बने पदार्थ खाकर यात्रा करें। सोमवार के दिन खीर खाकर यात्रा करें। मंगलवार को गुड़ खाकर घर से निकलें। बुधवार को यात्रा पर जाने से पहले धनिया खाना शुभ माना जाता है। इस दिन उत्तर दिशा में यात्रा नहीं करनी चाहिए। गुरुवार को जीरा और शुक्रवार को दही या उससे बने पदार्थ का सेवन करने से यात्रा में सफलता प्राप्त होती है। शनिवार के दिन तिल या इससे बने पदार्थ खाकर यात्रा करें।

Check Also

26 नवंबर से बजेगी शहनाई, दिसंबर तक सिर्फ 11 शुभ विवाह मुहूर्त, नए साल में अप्रैल से लगन

लंबे इंतजार के बाद 26 नवंबर को देवोत्थानी एकादशी (तुलसी विवाह ) से मांगलिक कार्य ...