Home / हेल्थ-फिटनेस / अपनी बालकनी को बारिश के अनुकूल बनाने के 4 आसान से तरीके, जानिए

अपनी बालकनी को बारिश के अनुकूल बनाने के 4 आसान से तरीके, जानिए

दुनिया की सबसे अच्छी भावनाओं में से एक है अपनी बालकनी पर आराम से बैठना और एक कप पाइपिंग हॉट जिंजर चाय और कुछ आरामदायक म्यूजिक के साथ बारिश का आनंद लेना. बारिश एक ऐसी चीज है जो बिल्कुल जादुई है और एक सुस्त दिन को भी एक खुश या रोमांटिक दिन में बदलने की क्षमता रखता है. ये एक शांत प्रभाव बनाता है और आपके मन और शरीर को पूरी तरह से शांत कर देता है.

बारिश किसी भी तरह आपको अपने व्यस्त जीवन से छुट्टी लेने की याद दिलाती है और आपको बस इसका आनंद लेने के लिए मजबूर करती है. लेकिन, अगर आपके पास बारिश के अनुकूल बालकनी नहीं है, तो आप शायद बारिश के दिनों को पानी से बाहर रखने और अपनी बालकनी को गन्दा होने से बचाने के लिए काफी खर्च करने पड़ सकते हैं. तो अपनी बालकनी को बारिश के अनुकूल बनाने के लिए इन 4 आसान तरीकों का पालन करें.

एक तिरपाल रखें

अपनी बालकनी को बारिश के पानी से बचाने और ये सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी बालकनी में ये प्रवेश नहीं करता है, शायद एक तिरपाल सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है. ये हर तरह की बालकनी के लिए अलग-अलग डिजाइन, साइज और शेप में आता है और इसे ठीक करना बेहद आसान है.

कुछ वॉटरप्रूफ सिटिंग जोड़ें

अगर आप बारिश का आनंद लेना चाहते हैं और हो ये रहा है कि आपकी बैठने की जगह गीली हो रही है या खराब हो रही हैं, तो कुछ वाटरप्रूफ बैठने की जगह जैसे कि बीन बैग या हाई क्वालिटी वाले आउटडोर फर्नीचर में निवेश करें, जो कई मौसम स्थितियों का सामना कर सकते हैं.

रेन कर्टन खरीदें

बारिश के पर्दे कई पैटर्न और रंगों में आते हैं और आपकी बालकनी को बजट के अनुकूल तरीके से बारिश के पानी से बचाने के लिए एकदम सही होते हैं. वो गर्मियों के महीनों के दौरान भी काम में आ सकते हैं जब आप सूरज की रोशनी को अंदर आने से रोकना चाहते हैं.

वॉटरप्रुफ पेंट

अपनी बालकनी को पेंट करते समय, वॉटरप्रूफ पेंट में निवेश करें जो दीवारों को नमी से बचाएंगे और फंगस के विकास को रोकने में भी प्रभावी होंगे. आप एक सॉफ्ट और सूदिंग रंग का ऑप्शन चुन सकते हैं जो रोशनी को रेफ्लेक्ट करेगा और आपकी बालकनी को धुंधला नहीं बनाएगा.

Check Also

स्किन-हेल्थ और इम्यूनिटी के लिए रामबाण है टमाटर का जूस, ऐसे बनाइए, मिलेंगे ये फायदे

Benefits of Tomato Juice: टमाटर का उपयोग भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए खूब किया ...