Home / हेल्थ-फिटनेस / अपनी उम्र से दिखना चाहते हैं छोटा तो सात दिन में एक बार जरूर लगाएं ये होममेड फेसपैक

अपनी उम्र से दिखना चाहते हैं छोटा तो सात दिन में एक बार जरूर लगाएं ये होममेड फेसपैक

हर किसी की चाहत होती हैं कि उसका चेहरा हमेशा ग्लो करता रहे। कहा जाता है कि सुंदरता से व्यक्तित्व में भी निखार आता जाता है। लेकिन कई कारणों से हमारी स्किन का निखार गायब सा हो जाता है। चेहरे की रौनक गायब होने से कई स्किन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिसमें एक्ने, झाईयां, झुर्रियां, एक्जिमा, ड्राई स्किन आदि शामिल है। ऐसे में हम ग्लोइंग निखार पाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं या फिर हर हफ्ते पार्लर की ओर रूख करते हैं। लेकिन जरूरी नहीं है कि इससे आपको नैचुरल निखार मिले। आप चाहे तो आपके घर पर ही ऐसी-ऐसी चीजें उपलब्ध हैं जिन्हें इस्तेमाल करके आप खूबसूरती स्किन के साथ-साथ पिंपल, झाईयां, झुर्रियां जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

एलोवेरा फेसपैक

मौसम्बी और संतरे के छिलकों को सुखाकर उनका पाउडर बनाकर स्टोर कर लें। एक बाउल में आधा चम्मच मौसम्बी पाउडर, आधा चम्मच संतरा पाउडर, थोड़ी मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा जेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगा लें। आधा घंटा लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें।

गुलाब फेसमास्क

एक बाउल में 1 चम्मच गुलाब की पंखुडियों का पेस्ट, 2-3 चम्मच कच्चा दूध या उबला ठंडा किया हुआ और थोड़ा सा शहद डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे साफ चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। 15-20 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। इससे पिंपल से निजात पाने के अलावा चेहरे में निखार आएगा।

पपीता का फेसपैक

इस फेसपैक को लगाने से  चेहरे पर पड़ी झुर्रियां, कालापन और झाईयां जैसी समस्याओं से निजात पा सकते हैं। इस फेसपैक के लिए एक बाउल में थोड़ा सा  पका पपीता, आधा पका केला, थोड़ा एलोवेरा जैल, थोड़ी सी चिरौजी, 5-7 बादाम और थोड़ा सा शहद डालकर ग्राइंडर में पीस लें। अच्छी से मिलाने की बाद इसे कॉटन की मदद से चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। कम से कम 15-30 मिनट लगा रहने दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें।

Check Also

खट्टी-ठंडी चीजे खाने से बढ़ता जोड़ों का दर्द, नमक सेंक करें

सवाल:लॉकडाउन के बाद से सिर में दर्द रहता है। तनाव भी ज्यादा महसूस कर रहा ...