Home / हेल्थ-फिटनेस / अच्छी सेहत के लिए आठ घंटे सोना है जरूरी, वरना हो सकते हैं 5 नुकसान

अच्छी सेहत के लिए आठ घंटे सोना है जरूरी, वरना हो सकते हैं 5 नुकसान

स्वस्थ रहने के लिए कम से कम आठ घंटे की नींद आवश्यक होती है, यह तो आप जानते ही होंगे। लेकिन अगर आप कम से कम आठ घंटे की पूरी नींद नहीं लेते हैं तो आपको सेहत के कौन से नुकसान उठाने पड़ सकते हैं, यह आप नहीं जानते। जानिए 5 नुकसान, जो नींद की कमी से होते हैं….

1. जब हम सो रहे होते हैं, तो हमारे शरीर में कुछ सकारात्मक परिवर्तन होते हैं जिनमें हमारा विकास, सुधार, कोशिकाओं का रिलेक्स होना एवं मानसिक विकास आदि। परंतु पर्याप्त नींद नहीं लेने पर आपको यह लाभ नहीं मिल पाते।

2. अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो यह आपकी मानसिक क्षमता और स्मरण शक्ति के लिए बेहद खतरनाक साबित होता है। आपकी याददाश्त कम होती जाती है, यहां तक कि आपको भूलने की बीमारी भी हो सकती है।

3. तनाव व मानसिक समस्याओं के शिकार अक्सर वे ही लोग होते हैं, जो पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते और मस्तिष्क को सही मात्रा में आराम नहीं मिल पाता।

4. नींद पूरी नहीं होने पर शरीर व दिमाग को पूरी तरह से आराम नहीं मिल पाता, जिसके कारण शारीरिक दर्द, अकड़न जैसी समस्याएं होती है। इसके अलावा सिर का भारी होना, चिड़चिड़ापन भी आम बात है।

5. आपके पाचन तंत्र पर भी कम नींद का काफी प्रभाव पड़ता है। अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते, तो पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है, जिसके कारण आपको पेट साफ न होने या कब्ज की समस्या भी हो सकती है।

Check Also

Sendha Namak: बीपी के मरीज भी खा सकते हैं सेंधा नमक, गले में खराश और स्ट्रेस से मिलेगा आराम

नई दिल्ली: चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) शुरू हो गई है और अब बहुत से लोग जो ...