Home / हेल्थ-फिटनेस / अगर हो गया सर्दी और जुकाम तो इन आसान तरीकों से पाएं जल्द आराम

अगर हो गया सर्दी और जुकाम तो इन आसान तरीकों से पाएं जल्द आराम

इस बात का ध्यान रखने की भी जरूरत है कि सर्दी और जुकाम (Cold & Flu)से निजात पाने का कोई शार्ट कट नहीं है चाहे आप कितनी भी दवाइयां या वैक्सीन लें। खांसी, बुखार, नाक का बहना, आंखों से पानी आना, सर्दी लगना इसके लक्षण हैं, जो आपको दवा लेने या फिर घरेलू उपचार के लिए प्रेरित करते हैं। अगर आपको दवा नहीं लेना चाहते हैं तो हन आपको ऐसे 5 तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके जरिए आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। सर्दी और जुकाम होने पर करें ये 5 काम….

बार-बार हाथ धोएं
हम सभी जानते हैं कि सर्दी और जुकाम संक्रमण से फैलने वाली बीमारी है और इसलिए ऐसे में हाथ धोना बहुत ज़रूरी है। समय समय पर हाथ धोना इसलिए भी ज़रूरी हो जाता है क्योंकि सर्दी और जुकाम से संक्रमित व्यक्ति के हाथों में अकसर वायरस चिपक जाते है जो फिर टेलिफोन, डेस्क, सेलफोन या डोरबेल पर चिपक जाते हैं। ऐसे कीटाणु स्वचालित तरीके से किसी दूसरे व्यक्ति में फैल सकते हैं।

पर्याप्त मात्रा में पेय लें
कोल्ड जैसी परेशानी के समय पानी पीना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की कोशिश करें। विशेषज्ञों का ऐसा मानना है कि पानी से हमारा शरीर साफ हो जाता है और शरीर में मौजूद टाक्सिन निकल जाते हैं और रिहाइड्रेशन की क्रीया होती है । चाय, काफी और सूप जैसे गरम आहार लेने से भी कोल्ड जैसी बीमारी से राहत मिलती है।

साफ और ताज़ा हवा लेना है जरूरी
कामन कोल्ड से ग्रसित व्यक्ति के लिए घर की चारदीवारी के अंदर रहना समझदारी की बात है। लेकिन ऐसे में लोग यह भूल जाते हैं कि इस तरीके से कमरे के अंदर का नम माहौल कीटाणु के लिए स्टोरहाउस जैसा काम करता है। व्यक्ति को प्रतिदिन ताज़ी हवा लेना ज़रूरी होता है।

पेपर की तौलिया का करें इस्तेमाल
ऐसी सलाह दी जाती है कि हाथों को साफ करने के लिए किचन और बाथरूम में पेपर की तौलिया का इस्तेमाल करना चाहिए। घर में प्रत्येक सदस्य की अलग तौलिया होनी चाहिए जिससे कि कीटाणु ना फैलें।

अपने चेहरे को बार बार ना छूएं
कोल्ड होने पर अपने चेहरे, नाक और मुंह को बार बार ना छूएं, क्‍योंकि ऐसे में अगर आपके आसपास किसी को कोल्ड हुआ हो तो आपको भी कोल्ड होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

Check Also

सेहत की इन 5 समस्याओं को ठीक करने के लिए यह बेहद कारगर दवा है केले का फूल

केला खाने के फायदे तो आप जानते ही होंगे, लेकिन क्या इसके फूल के बारे ...