Home / हेल्थ-फिटनेस / अगर टाइम से नींद नहीं आती तो रोज़ाना करें ये 4 योगासन

अगर टाइम से नींद नहीं आती तो रोज़ाना करें ये 4 योगासन

नींद न आना आज की भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी में एक आम परेशानी हो चुकी है। दिनचर्या का नियमित

न होने की वजह  से नींद नहीं आती है। दरअसल खानपान के नियम होते हैं जिनका पालन अधिकतर लोग बिल्कुल नहीं करते हैं यही वजह है कि उन्हें नींद न आने की समस्या हो जाती है। अगर आपको भी नींद न आने की परेशानी है तो आपके लिए भी योग हर रोज करना सेहतमंद होगा। चार योगासन को आप सुबह नियमित रूप से करते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

विपरीत करणी आसन

योगा मैट पर आप इस आसन के लिए आराम से लेट जाएं और अपने हाथों को जमीन के साथ सीधा जमा लें फिर पैरों को ऊपर की तरफ उठाना शुरु कर दें। 90 डिग्री का कोण पैरों को इतनी ऊंचाई तक उठाने पर बनाए। पैरों के साथ ऊपर की ओर नितंबों को भी उठा लें और तकिया उसके नीच रख दें। पांच मिनट तक आप इस अवस्‍था में रहें।

बालासन

व्रजासन की अवस्‍था में आप बालासन करने से पहले बैठ जाएं। उसके बाद जमीन पर अपने माथे को लगाएं। उसके बाद जमीन पर अपने दोनों हाथों का रख लें। अपनी छाती पर अपनी जांघों से दबाव डालें। आप लगभग 2-4 मिनट तक इस अवस्‍था में रहें। दिमाग और मन इस आसन से शांत रहता है। तनाव दिमाग से दूर होना शुरु हो जाता है। जिसके बाद आपको अच्छी नींद आती है।

सुखासन

अच्छी नींद आने के लिए कुंडलिनी योग बहुत बेहतर होता है। साथ ही यह आसन जरूरी भी होता है। अगर आप लगभग 1 घंटा हर रोज सोने से पहले यह योग करते हैं तो आपको नींद अच्छी आती है साथ ही नींद न आने की परेशानी भी दूर होती है। एकाग्रता भी कुंडलिनी योग करने से बढ़ती है साथ ही मंन को शांत यह आसन करता है।

शशांकासन

व्रजासन में इस योग को करने के लिए बैठ जाएं उसके बाद मुठ्ठी के अंदर अपने अंगूठे को दबा लें। अब पेट पर अपनी मुठ्ठी को रख लें और गहरी-गहरी लंबी सांस छोड़ें। उसके बाद नीचे अपने पेट  के सहारे झुकें और जमीन पर अपना माथा छू लें। मस्तिष्क को शशांकासन मजबूत बनाता है। यह आसन करने से नियमित रूप से नींद अच्छी आती है साथ में यह थकान भी दूर करता है।

Check Also

ब्वॉयफ्रेंड के बारे में जब घर पर पता चल जाये तो ऐसे संभालें परिस्थिति !

जब रिलेशनशिप का घर पर पता चल जाये – लंबे समय तक रिलेशनशिप को छिपाए ...